नई दिल्ली । एक और जहां अन्नदाता अपनी मांगों को मनवाने के ‎लिए केन्द्र सरकार की फजीहत करने में जुटे हैं, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ‎किसानों के मुद्दों का समर्थन कर आंदोलन को भुनाने में जुटी है। कांग्रेस ने एमएसपी लागू करने की गारंटी दे दी है वहीं राहुल गांधी व म‎‎ल्लिकार्जन खरगे ने सत्ता में आने पर सारी मांगे मानने का आश्वासन ‎दिया है। बता दें ‎कि फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी समेत कई दूसरी मांगों को लेकर किसान दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं। सरकार की ओर से किसानों के साथ बातचीत की कोशिश जारी है लेकिन बात अब तक बनी नहीं है। किसानों की कई मांगों को सरकार ने मान लिया है लेकिन तीन मांगों पर मामला अटका है। इन सबके बीच किसानों ने अपनी मांगों के समर्थन में 16 फरवरी को भारत बंद बुलाया है। 
इन सबके बावजूद कांग्रेस पूरी तरह से इस मुद्दे पर बीजेपी को घेरने में जुटी है। जानकारी के अनुसार जिस गारंटी की मांग किसान कर रहे हैं उसका कांग्रेस पूरी तरह से समर्थन कर रही है। यही वजह है ‎कि  कांग्रेस ने बंद का भी समर्थन किया है। कांग्रेस पार्टी इस पूरे मुद्दे पर फ्रंटफुट पर खेलती नजर आ रही है। यही वजह है ‎कि किसानों के दिल्ली चलो आंदोलन के बीच कांग्रेस ने ऐलान किया है कि इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव के बाद वह सत्ता में आती है तो उसकी सरकार फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी प्रदान व स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करेगी। 
कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले यह कांग्रेस की पहली गारंटी है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस घोषणा को लेकर कहा कि देश के किसानों के लिए यह ऐतिहासिक दिन है। यह कदम 15 करोड़ किसान परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित कर उनका जीवन बदल देगा। ‎फिर कोई भी किसान आत्महत्या को मजबूर नहीं होगा। खेती मुनाफे का व्यवसाय होगा और किसान समृद्ध बनेगा। इसी तरह राहुल गांधी ने भी कहा है ‎कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार आएगी, तो हम एमएसपी की गारंटी हिंदुस्तान के किसानों को देंगे। जो स्वामीनाथन रिपोर्ट में लिखा है, वह हम पूरा करके देंगे। यह हमारी शुरुआत है। घोषणा पत्र में हम किसानों के लिए, मजदूरों के लिए काम करने जा रहे हैं।