भोपाल ।    लोकसभा चुनाव को लेकर मध्य प्रदेश में भाजपा के बाद कांग्रेस पार्टी भी अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान जल्द कर सकती है। सोमवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इसमें राज्य की सभी 29 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार के नामों को लेकर मंथन हुआ। कांग्रेस ने करीब 14 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। सूत्रों का कहना है कि मंगलवार या बुधवार तक कांग्रेस दूसरी लिस्ट जारी कर देगी। इसमें एमपी की 14 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा हो सकती है। सूत्रों का कहना है कि सतना सीट से सिद्धार्थ कुशवाहा, छिंदवाड़ा सीट से नकुलनाथ, राजगढ़ सीट से प्रियव्रत सिंह, भिंड सीट से फूल सिंह बरैया, टीकमगढ़ सीट से पंकज अहिरवार, सीधी से कमलेश्वर पटेल, बैतूल सीट से रामू टेकाम और धार सीट से सुरेंद्र सिंह बघेल हनी कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे।

मध्य प्रदेश की 70 प्रतिशत सीटों पर उम्मीदवार तय

बैठक के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि प्रदेश की 70 प्रतिशत सीटों पर उम्मीदवार तय हो गए हैं। आने वाले दिनों में पार्टी हाईकमान इनकी घोषणा करेगा। जहां तक बड़े नेताओं को चुनावी मैदान में उतारने की बात है तो वह पार्टी अलाकमान तय करेगा। खुद के चुनाव लड़ने के सवाल पर पटवारी ने कहा कि वह पार्टी के निर्देश के अनुसार काम करेंगे। इसी बीच प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी कांग्रेस प्रत्याशियों की लिस्ट कर जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि आने वाले दो से तीन दिनों में पार्टी मध्य प्रदेश के उम्मीदवारों की सूची जारी कर देगी।

छह राज्यों की लोकसभा सीटों पर हुई चर्चा

दिल्ली में सोमवार को कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और गुजरात समेत छह राज्यों की लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा हुई। कांग्रेस पार्टी ने 8 मार्च को 39 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। इसमें छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, मेघालय, नगालैंड, सिक्किम, तेलंगाना और त्रिपुरा की लोकसभा सीटों के लिए नामों की घोषणा की गई। इनमें से 16 केरल से, सात कर्नाटक से, 6 छत्तीसगढ़ से और 4 तेलंगाना से थे।

कांग्रेस की पहली सूची में 20 नए उम्मीदवार 

पहली सूची में पार्टी ने 20 नए उम्मीदवार उतारे हैं। 19 सीटों पर पुराने उम्मीदवारों को बरकरार रखा गया है। राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से लगातार दूसरी बार चुनाव लड़ेंगे। शशि थरूर को केरल के तिरुवनंतपुरम से लगातार चौथी बार टिकट मिला है। छत्तीसगढ़ में पांच और तेलंगाना में छह पुराने उम्मीदवारों के टिकट काट दिए गए हैं। कांग्रेस ने भूपेश बघेल, ताम्रध्वज साहू और केसी वेणुगोपाल जैसे दिग्गजों को मैदान में उतारा है।