नई दिल्ली । नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि मिशन वंदे भारत के तहत, एयर इंडिया 9 से 30 जून तक अमेरिका और कनाडा के चुनिंदा गंतव्यों के लिए भारत से 75 उड़ानों का संचालन करेगी। इन उड़ानों की बुकिंग शाम पांच बजे से पांच जून यानी शुक्रवार से केवल एयर इंडिया की वेबसाइट के माध्यम से होगी।

नागरिक उड्डयन मंत्री पुरी ने एक के बाद एक कई ट्वीट में कहा कि विदेशों में फंसे और परेशान भारतीयों को स्वदेश लौटने में सक्षम बनाने के लिए मिशन वंदे भारत में और अधिक उड़ानें जोड़ी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि एयर इंडिया 09 जून से 30 जून तक मिशन वंदे भारत के तीसरे चरण में यूएसए और कनाडा के लिए 70 उड़ानों का संचालन करेगी। केंद्रीय मंत्री पुरी ने कहा कि हम स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं। स्थिति सामान्य होते ही फिर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने पर विचार करेंगे। उन्होंने कहा कि विदेश में फंसे हजारों भारतीयों की अब तक सकुशल स्वदेश वापसी हो चुकी है। भारत सरकार ने वंदे भारत मिशन के तहत करीब 14 देशों से भारतीयों की सकुशल वापसी सुनिश्चित कर रही है।

पुरी ने कहा कि घरेलू यात्री उड़ानों की संख्या मंगलवार को लगातार दूसरे दिन 650 के पार रही और 60 हजार से अधिक यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचे। हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि घरेलू विमान सेवा का परिचालन दुबारा शुरू होने के बाद नौवें दिन 02 जून को 657 उड़ानों का परिचालन हुआ। इनमें 60,085 लोगों ने यात्रा की। इससे पहले 01 जून को सर्वाधिक 692 उड़ानों में 64,651 यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचे थे।

उल्लेखनीय है कि कोविड‑19 महामारी का संक्रमण नियंत्रित करने के लिए सरकार ने 25 मार्च से देश में घरेलू उड़ानों के परिचालन पर रोक लगा दी थी। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन 22 मार्च से ही बंद है। केंद्र सरकार ने नए दिशा-निर्देशों के साथ 25 मई से एक‑तिहाई घरेलू यात्री उड़ानों के परिचालन की अनुमति दी है।