विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रोजाना तीन पेड़ लगाने का संकल्‍प लिया। इसके साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से भी पेड़ लगाने का संकल्प लिया। इसी तरह ऊर्जा बचत की आईएएस अधिकारियों, उपस्थित लोगों से आदत बनाने को कहा क्योंकि बिजली उत्पादन के दौरान कार्बन उत्सर्जन से होने वाले प्रदूषण को कम किया जा सकेगा। पेट्रोल-डीजल बचत कर एक घर में उपलब्ध वाहनों में से कम से कम गाड़ियों का उपयोग करें। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सुबह पौधरोपण किया जिसमें कई समाजसेवियों ने भी पौधे लगाए। इसके बाद आयोजित कार्यक्रम में लोगों को कई संकल्प दिलाया। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वे अब तक रोजाना एक पेड़ लगा रहे थे लेकिन आज संकल्प ले रहे हैं कि तीन पेड़ रोज लगाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी लोग पौधरोपण का संकल्प लें और उनके साथ सभी लोग अपने विशेष मौकों के अनुसार पौधरोपण के लिए आ सकते हैं। 

सीएम चौहान ने कार्यक्रम में सरकारी दफ्तरों में सौर ऊर्जा के ज्यादा से ज्यादा उपयोग का ऐलान किया। साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित आईएएस अधिकारियों सहित अन्य लोगों को ऊर्जा बचत का संकल्प भी दिलाया। उन्होंने दिन में हो सके तो कम से कम बिजली का उपयोग करें। सौर ऊर्जा के इस्तेमाल भी ज्यादा से ज्यादा करें। सीएम ने किसानों को कहा कि वे अपने खेतों में सौर ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि सरकार सौर ऊर्जा में सब्सिडी भी देती है।