चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 25 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक के साथ फोन पर बातचीत की।

शी चिनफिंग ने कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद से आईओसी ने सक्रिय रूप से कदम उठाकर ओलंपिक की एकता और स्थिरता बनाए रखने का प्रयास किया और महामारी का वैश्विक मुकाबला व ओलंपिक आंदोलन के सतत और स्वस्थ विकास बढ़ाने में सकारात्मक योगदान दिया। चीन इस बात पर आईओसी की प्रशंसा करता है कि वह चीन के खेल उद्योग का सक्रिय समर्थन करता है। चीन आईओसी व अन्य देशों के साथ टोक्यो ओलंपिक और पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के सुरक्षित व सुचारू आयोजन के लिए समान कोशिश करने, जल्द से जल्द महामारी को जीतकर वैश्विक अर्थव्यवस्था की बहाली बढ़ाने, सभी देशों के लोगों की सुरक्षा व स्वास्थ्य बनाए रखने में योगदान देने को तत्पर है।

शी चिनफिंग ने जोर देते हुए यह भी कहा कि चीन ने घरेलू महामारी को नियंत्रित करने और आर्थिक बहाली प्राप्त करने में पहल की, जिसने पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के सुचारू आयोजन के लिए अनुकूल स्थिति तैयार की। वर्तमान में पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के लिए स्टेडियमों और बुनियादी सुविधाओं के निर्माण में चरणगत परिणाम प्राप्त हुए। खेलों की व्यवस्था कार्य, सेवा व गारंटी कार्य, प्रचार कार्य और अंतरराष्ट्रीय आदान-प्रदान व सहयोग सुव्यवस्थित रूप से जारी हैं। विश्वास है कि संबंधित पक्षों के मजबूत समर्थन के साथ चीन निर्धारित योजना के अनुसार सभी तैयारियों को पूरा कर लेगा और पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के सफल आयोजन को सुनिश्चित करने के लिए व्यापक तैयारी करेगा। इतिहास में ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी करने वाले एकमात्र डबल ओलंपिक सिटी के रूप में पेइचिंग अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक कार्य में अद्वितीय योगदान देगा।

वहीं, थॉमस बाक ने कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग के नेतृत्व में चीन ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त किए हैं, और चीन की अर्थव्यवस्था भी सबसे तेजी से बहाल होकर वैश्विक आर्थिक बहाली बढ़ाने वाला महत्वपूर्ण इंजन बन गयी है। चीनी सरकार और चीनी लोगों के मजबूत समर्थन के साथ पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक की विभिन्न तैयारियां सुचारू रूप से जारी हैं। आईओसी चीन के साथ पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के सफल, सुरक्षित और शानदार आयोजन सुनिश्चित करने की समान कोशिश करने को तैयार है। आईओसी ओलंपिक भावना को बनाए रखने और खेलों के राजनीतिकरण का विरोध करने में संलग्न है और चीन के साथ दीर्घकालिक रणनीतिक सहयोग को मजबूत करने को तैयार है। उन्होंने चीनी लोगों को तहे दिल से चीनी नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं भी दीं।