भरतपुर । भरतपुर पुलिस द्वारा साइबर ठगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पहाड़ी थाना इलाके के कठोल गांव से 11 ऑनलाइन ठगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 42 एटीएम कार्ड, 44 चेक बुक, पासबुक, 5 एंड्राइड मोबाइल, 17 मोबाइल सिम, एक लैपटॉप और ठगी की 1 लाख 69 हजार रुपए बरामद किए हैं। पुलिस ने गिरफ्तार किए गए आरोपियों के कब्जे से एक अवैध पिस्टल और दो अवैध कट्टा, 21 कारतूस बरामद किए हैं।
करीब डेढ़ सौ अधिक पुलिसकर्मियों की टीमों द्वारा दबिश देकर कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। आरोपियों द्वारा भोले-भाले लोगों को तकनीकी का फायदा उठाकर ठगी का शिकार बनाया जाता था और उन्हें किसी बैंक कर्मी या सेना के अधिकारी की झूठी पहचान बताकर यूपीआई से लिंक भेज कर या ओटीपी प्राप्त कर पैसे ट्रांसफर करवाये जाते थे। इसके साथ साथ ही आरोपी अश्लील फोटो वीडियो बनाकर लोगों से चैट करते हैं और फिर उन्हें ब्लैकमेल कर उनसे ठगी करते थे।
पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आरोपी कठोल गांव के ही रहने वाले हैं। जिनसे पुलिस गहनता से पूछताछ कर रही है। पुलिस का कहना है कि पूछताछ के दौरान और अन्य खुलासे भी हो सकते हैं। पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह ने बताया कि विशेष सूचना के आधार पर टीम गठित की गई थी। करीब डेढ़ सौ पुलिसकर्मियों और अधिकारियों ने पहाड़ी थाना इलाके की कठोल गांव में दबिश दी। इसके बाद पुलिस ने आरोपी सरफराज, हाशिम, मुबारिक, अब्बास, साहिब, रिजवान, इरशाद, हैरिस, मोहम्मद, रिजवान और आरोपी जमशेद को गिरफ्तार किया है। आरोपी राजस्थान सहित अन्य राज्यों के लोगों को अपने ठगी का शिकार बनाते थे।