भुवनेश्वर । ओडिशा पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने गुरुवार को 4 करोड़ रुपये के ऑनलाइन धोखाधड़ी मामले में एमबीए डिग्रीधारी दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान बालासोर जिले के रिपन कुमार जेना और अनुपम प्रधान के रूप में हुई है और अन्य लोगों ने ऑनलाइन ट्रेडिंग में निवेश के बहाने जिले के 35 निवेशकों से चार करोड़ रुपये ठगे हैं। एमबीए की डिग्रीधारक जेना ओएमएम एजेंसी और जीआरएसएस ग्रीनटेक प्राइवेट लिमिटेड की प्रबंध निदेशक हैं, जिसका कार्यालय बालासोर के उत्तरेश्वर में है।
ईओडब्ल्यू के अधिकारी ने कहा कि सह आरोपी प्रधान हिंदी में पोस्ट ग्रेजुएट है। ये दोनों अन्य लोगों के साथ विदेशी मुद्रा व्यापार में समान ऑनलाइन निवेश करने, शेयर खरीदने और क्रिप्टो में निवेश करने के लालच में जनता से जमा राशि के अवैध संग्रह में थे, निवेशित राशि पर 8 प्रतिशत पारस्परिक लाभ के आकर्षक मासिक रिटर्न का वादा करते थे। आरोपी भोले-भाले निवेशकों का विश्वास जीतने के लिए जमाकर्ताओं को पैसे की रसीदें जारी कर रहे थे, समझौते कर रहे थे और कंपनी के पोस्ट-डेटेड चैक भी जारी कर रहे थे। आरोपी व्यक्तियों ने वर्ष 2019-21 की अवधि में केवल सोरो क्षेत्र के 35 निवेशकों से अवैध रूप से चार करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की है।
ईओडब्ल्यू ने कहा कि अन्य क्षेत्रों के निवेशकों के सत्यापन के बाद निवेशकों की संख्या और निवेश की गई राशि का आंकड़ा बढ़ जाएगा। शुरू में आरोपी ने कुछ महीनों के लिए निवेशकों को वादा किए गए रिटर्न का भुगतान किया और उसके बाद भुगतान करना बंद कर दिया। बाद में आरोपी कार्यालय बंद कर फरार हो गए।