मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के एलान के 24 घंटे में छिंदवाड़ा से हटाकर पांढुर्णा को नया जिला बनाने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। पांढुर्णा 54वां जिला होगा। इसका मुख्यालय पांढुर्णा में रहेगा। इसके लिए एक महीने में वादे और आपत्ति आमंत्रित किए गए है। 

राज्य शासन की तरफ से प्रकाशन के लिए नोटिफिकेशन के अनुसार नए पांढुर्णा जिले में पांढुर्णा और सौंसर तहसील के कुल 137 पटवारी हल्के शामिल किए गए हैं। इनमें पांढुर्णा के 74 और सौंसर तहसील के 63 पटवारी हल्के शामिल हें। पांढुर्णा जिले में दो विधानसभा क्षेत्र सौंसर ओर पांढुर्णा होंगे।  यह परिवर्तन सुविधा जनक प्रशासन की द्ष्टि से किया जा रहा है। इसके जारी प्रस्ताव में प्रकाशन की तारीख के 30 दिन में विचार करने दावे और आपत्ति पेश करने का समय दिया गया है। 

बता दें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को छिंदवाड़ा के सौंसर में हनुमान लोक के भूमिपूजन में करने के बाद जनसभा को संबोधित करते पांढुर्णा को नया जिला बनाने का एलान किया था। इसके बाद कैबिनेट की स्वीकृति से पहले ही राज्य सरकार ने प्रकाशन का प्रस्ताव जारी कर दिया है। इससे पहले उज्जैन से नागदा को अलग कर जिला बनाने की भी घोषणा की गई है। हाल ही सीएम ने शिवपुरी से पिछोर को भी अलग कर जिला बनाने की घोषणा कर दी है। 

इससे पहले रीवा से मऊगंज को अलग कर जिला बना दिया गया है। यहां पर कलेक्टर और एसपी की भी तैनाती हो गई है। नए जिले में 15 अगस्त को ध्वजारोहण भी विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने किया।