नई दिल्‍ली। इंग्‍लैंड की चार्ली डीन ने इतिहास के पन्‍नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है। डीन महिला वनडे इतिहास में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गई हैं। चार्ली डीन इंग्‍लैंड की तरफ से सबसे तेज 50 विकेट लेने वाली गेंदबाज भी बनीं।

चार्ली डीन ने ऑस्‍ट्रेलिया की बाएं हाथ की स्पिनर लिन फुलस्‍टोन का 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। वो ऐसे कि डीन ने 26वीं पारी में 50 विकेट पूरे किए। इससे पहले यह र‍िकॉर्ड फुलस्‍टोन के नाम दर्ज था, जिन्‍होंने 27 पारियों में 50 विकेट पूरे किए थे।

डीन की शानदार गेंदबाजी

डीन ने नया रिकॉर्ड सोमवार को वेलिंगटन में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में स्‍थापित किया। डीन ने न्‍यूजीलैंड की ब्रूक हालीडे को अपना 50वां शिकार बनाया। ऑफ स्पिनर ने इसके अलावा डीन ने सूजी बेट्स और ला ताहुहू के विकेट भी लिए। डीन का गेंदबाजी स्‍पेल 9 ओवर में 57 रन देकर तीन विकेट लेना रहा। डीन के शानदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्‍लैंड ने न्‍यूजीलैंड को 48.2 ओवर में 207 रन पर ऑलआउट किया।

डीन का बल्‍ले से भी बेहतरीन प्रदर्शन

23 साल की चार्ली डीन ने गेंदबाजी के अलावा बल्‍ले से भी काफी प्रभावित किया। उन्‍होंने 70 गेंदों में एक चौके की मदद से नाबाद 42 रन बनाए, जिसकी मदद से मेहमान टीम ने 8.4 ओवर शेष रहते चार विकेट से जीत दर्ज की। इंग्‍लैंड की टीम एक समय 79 रन पर छह विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी। तब डीन ने एमी जोंस के साथ सातवें विकेट के लिए 130 रन की अविज‍ित साझेदारी की।

महिला वनडे में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाली गेंदबाज

चार्ली डीन (इंग्‍लैंड) - 26 पारी
लिन फुलस्‍टोन (ऑस्‍ट्रेलिया) - 27 पारी
लौरा मार्श (इंग्‍लैंड) - 28 पारी
राजेश्‍वरी गायकवाड़ (भारत) - 28 पारी
चार्मेन मेसन (ऑस्‍ट्रेलिया) - 29 पारी
डान वान निर्कक (दक्षिण अफ्रीका) - 29 पारी