राजस्थान के दौसा जिले में घरेलू सिलेंडर से बड़े स्तर की ठगी का मामला सामने आया है। भारत गैस के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडरों में तीन से चार किलो तक गैस कम मिलने का मामला उजागर हुआ है। इससे ग्राहक खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। ग्राहकों की कीमती गैस पर यह डाका न जाने कब से पड़ रहा था। लेकिन जिम्मेदारों ने कभी कोई कार्रवाई नहीं की। ग्राहक धोखा खाते रहे। एक तरफ जहां दिन-प्रतिदिन घरेलू गैस महंगी होती चली जा रही है। लेकिन दौसा में घरेलू गैस के सिलेंडरों में तीन से चार किलो तक गैस कम होने से उसी वजन की गैस 1108 रुपये की बजाय 1350 के करीब कीमत पर उपभोक्ता के घर पहुंच पा रही है।

संतोष गुप्ता के घर सिलेंडर पहुंचा, तो पत्नी को कम लगा वजन 

दौसा में भारत गैस के उपभोक्ता संतोष गुप्ता के घर सिलेंडर पहुंचा तो उनकी पत्नी को सिलेंडर को उठाते समय कम वजन का आभास हुआ। इसके बाद संतोष गुप्ता ने सामने की एक दुकान के तौल-कांटे पर सिलेंडर को तुलवाया। जहां उन्हें एक सिलेंडर में तीन किलो 500 ग्राम गैस कम मिली। इतनी ज्यादा मात्रा में गैस कम मिलने की खबर कॉलोनी में आग की तरह फैल गई।

मंदिर के सिलेंडरों में भी गैस कम मिली

इसी बीच श्याम मंदिर परिसर में काम में लिए जा रहे सिलेंडरों को उठाने पर उनमें भी गैस कम होने का आभास हुआ। इसके बाद लोगों ने अपने घर रखे सिलेंडरों को लाकर तौलने का सिलसिला शुरू कर दिया। लगभग सभी के सभी सिलेंडरों में तीन से चार किलो के बीच गैस कम मिली तो गैस चोरी के खेल का मामला सामने आया।

पहली बार गड़बड़ी मिलने पर 5000 रुपये तक का ही लगेगा जुर्माना

जिला माप तौल अधिकारी रमन यादव का कहना है कि इस तरह के मामलों में पहली बार गड़बड़ी सामने आने पर 1000 से 5000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाता है। उसके बाद दोबारा शिकायत आने पर ही जुर्माने सहित सीज की कार्रवाई भी की जाती है। इस मामले की जानकारी कर जांच की जाएगी। उसके बाद में नियमानुसार जुर्माना लगाकर गैस एजेंसी को दंडित किया जाएगा।