भोपाल ।   माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की पांच फरवरी से शुरू होने वाली 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू हो चुकी है। जिला शिक्षा अधिकारियों को परीक्षा केंद्रों की सूची सौंप दी गई है। इस बार परीक्षा सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में ही कराई जाएगी। इसके चलते अधिकारियों ने उन्हीं स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाने की तैयारी है, जहां सीसीटीवी कैमरे चालू हालत में हैं।

संवदेनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों पर अनिवार्य

खासतौर पर संवदेनशील और अतिसंवेदनशील केंद्रों पर सीसीटीवी अनिवार्य रूप से लगाए जाएंगे। जिन स्कूलों में कैमरे चालू हालत में नहीं होंगे, वहां इसे चालू करवाए जाएंगे। अगर ऐसा संभव नहीं हुआ तो वीडियो रिकार्डिंग की व्यवस्था की जाएगी।

बदले जा सकते हैं परीक्षा केंद्र

परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी और वीडियोग्राफी की व्यवस्था नहीं होने पर परीक्षा केंद्र बदले जा सकते हैं। बता दें कि पिछले साल बोर्ड परीक्षा के दौरान दोनों कक्षाओं के करीब 16 प्रश्नपत्र बहुप्रसारित हुए थे। इस कारण इस साल माशिमं जरूरी एहतियात बरत रहा है। इस बार पायलट प्रोजेक्ट के रूप में कुछ जिले के परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। इसे लेकर परीक्षा समिति की बैठक कर जिले तय किए जाएंगे। इसमें ग्वालियर, मुरैना, भिंड, शाजापुर आदि जिले शामिल हो सकते हैं।

इनका कहना है

अधिकतर स्कूलों में मतदान केंद्र बनाए जाने के कारण सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कुछ स्कूलों में पहले से ही कैमरे लगे हैं। मंडल परीक्षा केंद्रों के कैमरों के बारे में जानकारी भी जुटा रहा है।

 अंजनी कुमार त्रिपाठी, डीईओ

इस बार उन्हीं स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे, जहां पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। जिन स्कूलों में पहले से कैमरे लगे हैं, उनकी जांच की जाएगी।

बलवंत वर्मा, परीक्षा नियंत्रक, माशिम