कार के लिए वास्तु टिप्स: आजकल कार सभी लोगों की जरूरतों में से एक बन गई है क्योंकि कार स्टेटस सिंबल बन गई है। हर कोई अपने बजट के हिसाब से कार खरीदता है।

जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुकी कार खरीदते समय हम हमेशा उसके फीचर्स पर नजर डालते हैं।

लेकिन इसके साथ ही एक और चीज जरूरी है वो है वास्तु नोट्स।

कार खरीदने के बाद आमतौर पर लोग कुछ बातों को नजरअंदाज कर देते हैं। जिस तरह आपको कार चलाते समय सावधान रहने की जरूरत है, उसी तरह आपको अपनी कार में रखी चीजों को लेकर भी सावधान रहने की जरूरत है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार कार में कुछ चीजें जरूर रखनी चाहिए। यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और आने वाले खतरों को कम करता है। आप इस पोस्ट में जान सकते हैं कि वे चीजें क्या हैं।

भगवान की मूर्तियाँ

आमतौर पर लोग कार में भगवान की तस्वीरें और छोटी मूर्तियां आदि रखते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार अन्य मूर्तियों की तुलना में छोटी गणेश प्रतिमा का होना अधिक शुभ होता है।

भगवान गणेश का संबंध केतु से है। इसलिए अगर आपकी कार में गणेश जी की मूर्ति होगी तो आप दुर्घटनाओं से बच जाएंगे। इसके अलावा कार में हवा में झूलते हुए हनुमान की मूर्ति रखना भी शुभ माना जाता है।

काला कछुआ

गाड़ी में छोटा काला कछुआ रखना शुभ माना जाता है। इससे वाहन से नकारात्मकता दूर होती है। साथ ही सकारात्मकता भी लाता है. वाहन में प्राकृतिक पत्थर या क्रिस्टल रखने से पृथ्वी तत्व मजबूत होता है। इससे कार हमेशा सुरक्षित रहती है।

 

आवश्यक तेल

वास्तु के अनुसार कार में एसेंशियल ऑयल की छोटी बोतल रखने से भी सकारात्मक ऊर्जा आती है। इससे मन शांत और ऊर्जावान महसूस होता है।

क्रिस्टल नमक

कार की सीट के नीचे सेंधा नमक और बेकिंग सोडा रखें। अगर आप इसे अखबार में रखते हैं तो अगले दिन इस अखबार को बदल दें। ऐसा माना जाता है कि यह नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित कर लेता है।

पत्थर

कार के डैशबोर्ड पर कुछ प्राकृतिक पत्थर रखे जा सकते हैं। क्योंकि ये भी शुभ माना जाता है. दरअसल, वास्तु शास्त्र के अनुसार, ये धरती के साथ एक मजबूत रिश्ता बनाते हैं और कार को हमेशा सुरक्षित रखते हैं।

तिब्बती झंडे

तिब्बती झंडे जो हम कई कारों पर देखते हैं, वास्तव में समृद्धि के प्रतीक हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार इन बेलों को कार में रखने से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। जैसे ही वे हवा में उड़ते हैं, वे अपने चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा पैदा करने का काम करते हैं।

संगीत

कार में अच्छा संगीत बजना चाहिए। यह कार के माहौल को खुशनुमा बनाए रखता है। वाहन चलाते समय तेज आवाज में संगीत न बजाएं। इससे ड्राइवर का ध्यान भटकता है. वास्तु के अनुसार कार में हमेशा पानी की बोतल रखनी चाहिए। यह दिमाग को मजबूत बनाता है और व्यक्ति को सही निर्णय लेने में मदद करता है।