भोपाल ।   मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में हवाई अड्डा बनाया जाएगा। महाकाल महालोक के पास दताना हवाई पट्टी का विस्तार कर इसे हवाई अड्डे का स्वरूप दिया जाएगा। इसके लिए भूमि का अधिग्रहण, हवाई पट्टी की लंबाई-चौड़ाई बढ़ाने एवं बाउंड्रीवाल का निर्माण कराया जाएगा। उज्जैन के ही वाकणकर पुल के पास स्थाई हेलीपेड का निर्माण भी किया जाएगा और डीआरपी लाइन स्थित हेलीपेड के पास लाउंज बनाया जाएगा। इन सभी निर्माण कार्यों के लिए 187 करोड़ 70 लाख 77 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश सरकार नया स्टेट जेट प्लेन खरीदने जा रही है, पिछले एक वर्ष से इसकी प्रक्रिया चल रही है। प्रदेश के चुनिंदा शहरों को छोड़कर कहीं भी जेट प्लेन उतारे जाने योग्य हवाई पट्टी नहीं है। ऐसे में प्रदेशभर की हवाई पट्टियों का विस्तार कर उन्हें जेट प्लेन उतारने योग्य बनाया जा रहा है।

सिवनी, बालाघाट का प्रस्ताव परीक्षणाधीन, दतिया के लिए हुआ अनुबंध

राज्य शासन के विमानन विभाग के मुताबिक सिवनी जिले की सुकतरा हवाई पट्टी के नवीनीकरण एवं बाउंड्रीवाल निर्माण और बालाघाट जिले की बिरवा हवाई पट्टी के बीटी नवीनीकरण के लिए प्रस्ताव अभी परीक्षणाधीन हैं। दतिया जिले की हवाई पट्टी के नवीनीकरण के लिए दो करोड़ 42 लाख 14 हजार रुपये स्वीकृत किए गए हैं, इस कार्य के लिए अनुबंध हो चुका है। इनके अलावा रतलाम, नीमच, खरगोन, सतना, सीधी, उमरिया, छिंदवाड़ा और मंडला जिले में स्थित हवाई पट्टियों का नवीनीकरण और बाउंड्रीवाल का निर्माण कराया जाएगा।

इन जिलों में हवाई पट्टियों का होगा नवीनीकरण, बनेगी बाउंड्रीवाल

- रतलाम जिले की बंजली हवाई पट्टी का एक करोड़ 27 लाख दो हजार रुपये से नवीनीकरण।

- खरगोन जिले के सिनखेड़ा हवाई पट्टी का 85 लाख 29 हजार रुपये से नवीनीकरण।

- सतना जिले की हवाई पट्टी का नौ करोड़ 96 लाख 91 हजार रुपये से नवीनीकरण एवं बाउंड्रीवाल निर्माण।

- सीधी जिले के अमरवाह हवाई पट्टी का पांच करोड़ 31 लाख 22 हजार रुपये से नवीनीकरण एवं बाउंड्रीवाल निर्माण।

- उमरिया जिले की सिंगलटोला हवाई पट्टी का एक करोड़ 67 लाख 30 हजार रुपये से नवीनीकरण।

- छिंदवाड़ा जिले की इमलीखेड़ा हवाई पट्टी का एक करोड़ 87 लाख 35 हजार रुपये से नवीनीकरण।

- मंडला जिले की ग्वारा हवाई पट्टी का नवीनीकरण और बाउंड्रीवाल निर्माण पर 13 करोड़ 88 लाख 50 हजार रुपये व्यय किए जाएंगे।

- नीमच जिले की हवाई पट्टी के नवीनीकरण एवं बाउंड्रीवाल के निर्माण के लिए प्रशासकीय स्वीकृति जारी।

बड़े विमान उतर सकेंगे-शिवराज

श्री महाकाल महालोक निर्माण के बाद उज्जैन में पर्यटन बढ़ा है, देश-विदेश के यात्री यहां आ रहे हैं। इसलिए उज्जैन में हवाई सुविधाएं बढ़ाई जा रही है। ताकि बड़े विमान भी सीधे यहां उतर सकें और यात्रियों को श्रीमहाकाल के दर्शन के लिए लंबी दूरी तय न करना पड़े। अभी विमान इंदौर में उतरते हैं, फिर उज्जैन में उतरेंगे।

शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री