भारतीय डाक विभाग की ओर से ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के 12828 पदों पर भर्ती निकाली गयी थी। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन नहीं किया और भर्ती में भाग लेना चाहते हैं उनके लिए काम की खबर है। भारतीय डाक विभाग की ओर से एप्लीकेशन विंडो एक बार फिर से ओपन की जा रही है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया कल यानी 16 जून से शुरू होकर 23 जून 2023 तक जारी रहेगी।

इन स्टेट्स/डिवीजन के अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई

उम्मीदवारों को बता दें कि भारतीय डाक विभाग की ओर से एप्लीकेशन प्रोसेस सभी राज्यों/डिवीजन के लिए ओपन नहीं की जा रही है। 16 से 23 जून तक एप्लीकेशन प्रॉसेस मेघालय, सिक्किम, त्रिपुरा और मणिपुर के लिए ओपन की जा रही है। इन राज्य/डिवीजन के उम्मीदवार निर्धारित तिथियों में आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर।

त्रुटि होने पर कर सकेंगे संशोधन

जिन उम्मीदवारों से आवेदन पत्र भरते समय कोई त्रुटि हो जाएगी तो वे उसमें संशोधन कर सकेंगे। भारतीय डाक विभाग की ओर से करेक्शन पैनल 24 जून 2023 को ओपन किया जायेगा जो 26 जून 2023 तक एक्टिव रहेगा। उम्मीदवार इसी समयावधि में अपने आवेदन पत्र में संशोधन कर सकेंगे।

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद वे अपना राज्य चुनें और उस पर क्लिक करें। इसके बाद जगह चुनकर पहले पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण कर लें। रजिस्ट्रेशन होने के बाद उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म पूर्ण रूप से भर लें। आवेदन पत्र भरने के साथ निर्धारित शुल्क जमा करें। अंत में पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।