राजस्थान लोक सेवा आयोग ने सांख्यिकी अधिकारी (Statistical Officer 2023) के पद पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य संगठन में कुल 72 रिक्तियों को भरना है। आवेदन प्रक्रिया 15 सितंबर से शुरू होगी। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 15 सितंबर से 14 अक्तूबर तक आधिकारिक वेबसाइट - rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

पात्रता मापदंड

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2024 को 21 वर्ष से 40 वर्ष तक होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु में छूट दी गई है। आवेदकों के पास सांख्यिकी के पेपर के साथ अर्थशास्त्र या सांख्यिकी या गणित में द्वितीय श्रेणी की मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

किसी सरकारी विभाग या प्रतिष्ठित व्यावसायिक संस्था या विश्वविद्यालय में कम से कम एक वर्ष के लिए आधिकारिक सांख्यिकी को संभालने का अनुभव होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग/बीसी (क्रीमी लेयर)/ईबीसी (क्रीमी लेयर) के आवेदकों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि बीसी (नॉन-क्रीमी लेयर)/ईबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) ईडब्ल्यूएस/एससी/एसटी के आवेदकों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। /पीडब्ल्यूडी और अन्य आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 400 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना पढ़ सकते हैं।