देशभर में 8 मार्च दिन बुधवार को होली का प्रमुख पर्व मनाया जाएगा। इस दिन लोग एक दूसरें को अबीर गुलाल लगाकर पर्व की शुभकामनाएं देते है। होली हिंदू धर्म का प्रमुख पर्व है जिसे धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

रंग वाली होली से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है जो कि इस बार कल यानी की 7 मार्च को है इस दिन लोग होलिका दहन के साथ साथ देवी देवताओं की विधिवत पूजा करते है, मान्यता है कि ऐसा करने से सुख समृद्धि का सदैव वास होता है।

लेकिन इस दिन अगर कुछ उपायों को भी किया जाए तो जातक को अधिक लाभ मिलता है। मान्यता है कि होलिका की राख व्यक्ति की किस्मत चमका सकती है और इससे सभी तरह के दोष दूर हो जाते है। तो आज हम आपको होलिका दहन की राख से जुड़े उपाय बता रहे है, तो आइए जानते है।

होलिका की राख से जुड़े टोटके-
अगर आपका पूरा परिवार आर्थिक समस्याओं से जूझ रहा है और इससे छुटकारा पाने का कोई मार्ग नजर नहीं आ रहा है। तो ऐसे में आप होलिका दहन के दूसरे दिन यानी सुबह बिना कुछ कहे होलिका की राख लें आए और इसे पूरे घर में छिड़क दें। मान्यता है कि इस उपाय से घर का वास्तुदोष दूर हो जाता है और आर्थिक समस्याओं से भी मुक्ति मिल जाती है।

अगर घर का कोई सदस्य लंबे वक्त से बीमार चल रहा है और इलाज के बाद भी रोगों से छुटकारा नहीं मिल रहा है। तो ऐसे में आप होलिका दहन के वक्त एक पान के पत्ते में एक बताशा और दो लौंग डालकर इसे होलिका को अर्पित करें इसके बाद राख ठंडी होने के बाद थोड़ी सी लें आएं और रोगी के शरीर पर लगा दें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से रोगी जल्द ही सेहतमंद हो जाएगा।