भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला इंदौर में खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया पर हार का खतरा मंडरा रहा है। कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत पहली पारी में 109 रन पर ऑलआउट हो गया। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 197 रन बनाए। उसे 88 रनों की बढ़त मिली। टीम इंडिया दूसरी पारी में 163 रन ही बना सकी। इस तरह उसे कुल 75 रनों की बढ़त ही मिली। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 76 रनों का लक्ष्य मिला है।

दोनों टीमों के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए यह मैच काफी अहम है। अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम इंदौर टेस्ट को जीत लेती है वह फाइनल में उसकी जगह पक्की हो जाएगी। दूसरी हार भारतीय टीम अगर इंदौर में हारती है तो उसके लिए राह मुश्किल हो जाएगी। इस परिस्थिति में भारत को हर हाल में चौथा टेस्ट जीतना होगा। ड्रॉ या हार की स्थिति में न्यूजीलैंड-श्रीलंका सीरीज के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। भारत चाहेगा कि श्रीलंका दो में से कम से कम एक टेस्ट हार जाए।

दूसरे टेस्ट के बाद क्या था समीकरण?

दूसरे टेस्ट में हार के बाद भी ऑस्ट्रेलिया पहले पायदान पर था। वहीं, भारत दूसरे स्थान पर कायम रहा। ऑस्ट्रेलिया के 66.67 प्रतिशत अंक हैं। वहीं, भारत के 64.06 प्रतिशत अंक हो गए थे। नागपुर टेस्ट में जीत के बाद भारत के 61.67 प्रतिशत अंक थे। श्रीलंका (53.33) इस मामले में अभी तीसरे स्थान पर हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका (52.38) चौथे और इंग्लैंड (46.97) पांचवें पायदान पर हैं।