अमेरिका के एक संघीय न्यायाधीश ने मंगलवार को माइक्रोसॉफ्ट को गेमिंग दिग्गज एक्टीविजन ब्लिजार्ड की 69 अरब डॉलर की खरीद पूरी करने से अस्थायी रूप से रोक दिया है। न्यायाधीश एडवर्ड डेविला ने एक फैसले में कहा कि "यथास्थिति बनाए रखना आवश्यक है" जबकि अदालत संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) में नियामकों के अनुरोध के अनुसार खरीद पर दीर्घकालिक निषेधाज्ञा पर विचार करती है। फैसले के अनुसार, मामले में सबूतों को सुनने के लिए सैन फ्रांसिस्को संघीय अदालत में 22 जून और 23 जून को सुनवाई निर्धारित की गई थी।

यह फैसला एफटीसी की ओर से एक संघीय अदालत से माइक्रोसॉफ्ट को एक्टीविजन ब्लिजार्ड की ब्लॉकबस्टर खरीद को पूरा करने से रोकने के लिए कहने के एक दिन बाद आया है क्योंकि वह नियामकीय कार्रवाई पर विचार कर रहा है। पीठ ने कहा, ''इसके लिए प्रारंभिक निषेधाज्ञा जरूरी है... नियामक ने फाइलिंग में कहा कि अंतरिम नुकसान को रोकें" जब तक कि एफटीसी यह निर्धारित करता है कि "प्रस्तावित अधिग्रहण अमेरिकी अविश्वास कानून का उल्लंघन करता है या नहीं।"

मंगलवार का फैसला माइक्रोसॉफ्ट को इस सौदे के साथ आगे बढ़ने से रोकता है, इससे पहले कि अदालत यह तय करे कि नियामकों द्वारा मांगी गई प्रारंभिक निषेधाज्ञा जारी की जाए या नहीं। उत्तरी कैलिफोर्निया जिला अदालत में प्रारंभिक निषेधाज्ञा का अनुरोध करते हुए, अमेरिकी सरकार ने कंपनियों को 18 जुलाई की समय सीमा से पहले सौदे को अंतिम रूप देने से रोकने की मांग की।

सौदे के गुण-दोष पर बहस करने के लिए अगस्त में एफटीसी की सुनवाई निर्धारित है, और एक निरोधक आदेश उस प्रक्रिया के पूरा होने से पहले समझौते को अवरुद्ध कर देगा। कैलिफोर्निया के न्यायाधीश को एफटीसी की दलीलें सुनने के बाद सौदे को रोकने के लिए सहमत होना होगा कि खरीद अवैध क्यों है और माइक्रोसॉफ्ट से कि इसे आगे क्यों बढ़ना चाहिए। माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैड स्मिथ ने सोमवार को कहा, "हम संघीय अदालत में अपना पक्ष रखने के अवसर का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा, 'हमारा मानना है कि अमेरिका में कानूनी प्रक्रिया में तेजी लाने से अंतत: बाजार में अधिक विकल्प और प्रतिस्पर्धा आएगी।'