इंदौर  ।   अपने स्वाद के लिए दुनियाभर में पहचाना जाने वाला इंदौर प्रवासी मेहमानों के स्वागत में कोई कसर नहीं रखना चाहता। प्रवासी भारतीय जहां ठहरेंगे, उन होटलों के कमरों में उन्हें नमकीन के गिफ्ट हैंपर पहले से रखे मिलेंगे। खास पैकिंग वाले ये गिफ्ट हैंपर प्रवासी भारतीय सम्मेलन की थीम पर तैयार करवाए गए हैं। मेहमान जब इंदौर के स्वाद का लुत्फ लेने बाजार में निकलेंगे तो उन्हें मिठाई-नमकीन की दुकानों पर भी एक-जैसे स्वागत के बैनर लगे दिखाई देंगे।मिठाई-नमकीन एसोसिएशन ने नमकीन के तीन हजार से ज्यादा हैंपर तैयार करवाए हैं। एसोसिएशन के सचिव अनुराग बोथरा के अनुसार, शहर की तमाम होटलों के ढाई हजार कमरे प्रवासी भारतीयों के लिए बुक हैं। उन सभी होटलों में ये हैंपर पहुंचाने का काम शुरू हो गया है। मेहमान जब आएंगे तो अपने कमरे में ही उन्हें नमकीन के पैकेट सजे मिलेंगे। इसमें चार प्रकार के नमकीन शामिल किए गए हैं। मप्र की पहचान रखने वाली रतलामी सेंव के साथ लौंग सेंव, खट्टा-मीठा व अन्य तरह के चिवड़े के पैकेट हैंपर में रहेंगे। हैंपर पर प्रवासी भारतीय दिवस का चिन्ह और मेहमानों के स्वागत का संदेश लिखा गया है।

एसोसिएशन ने लगवाए बैनर

शहर की प्रमुख मिठाई-नमकीन दुकानों और शोरूमों पर प्रवासी भारतीयों के स्वागत में बैनर लगाए जा रहे हैं। मिठाई नमकीन एसोसिएशन के साथ जिला प्रशासन और मप्र शासन के चिन्ह वाले इन बैनरों से दुकानों में प्रवासियों को विशिष्ट महसूस करवाने की खास तैयारी की गई है। एसोसिएशन ने दुकानदारों को कहा है कि प्रवासियों को हर मिठाई और खास स्वाद का जायका दिलाया जाए। साथ ही उन्हें खास आफर व डिस्काउंट दिए जाए।

खास सजावट भी आएगी नजर

नमकीन-मिठाई एसोसिएशन के सचिव अनुराग बोथरा का कहना है कि गिफ्ट हैंपर व दुकानों में स्वागत बैनर लगाने का काम पूरा हो चुका है। शहर की प्रमुख दुकानों में अंदर खास सजावट भी की जा रही है। कुछ मिष्ठान और नमकीन निर्माता आयोजन के दौरान नए फ्लेवर भी लांच करने की तैयारी कर रहे हैं।