भोपाल । एयर फोर्स के जाबांज पायलटों ने गुरूवार को एयर शो के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल की। लड़ाकू विमानों ने राजाभोज एयरपोर्ट से उड़ान भरकर बड़ी झील के ऊपर फ्लाईपास्ट लिया। राजधानी भोपाल के आसमान में मंडराते लड़ाकू विमानों के करतबों को देखकर हर कोई कोई हैरान था। अब 30 सितंबर को फाइनल शो किया जायेगा।
गौरतलब है भारतीय वायु सेना अपनी 91वीं वर्षगांठ समारोह के अवसर पर भोपाल के बड़े तालाब के ऊपर मल्टी-एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट करेगी। इसी की प्रेक्टिस बीते कुछ दिनों से की जा रही है।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मध्य प्रदेश के माननीय राज्यपाल महामहिम मंगूभाई पटेल होंगे। इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वायु सेना प्रमुख मार्शल वीआर चौधरी, वायु सेना प्रमुख, एयर मार्शल विभास पांडे एओसी-इन-सी, मुख्यालय रखरखाव कमान और अन्य वरिष्ठ सैन्य एवं नागरिक गणमान्य व्यक्ति भी शामिल होंगे। आमजन भी इस फ्लाईपास्ट को देख सकते हैं। इसके पहले सारंग हेलीकॉप्टर की टीम ने आज ई एम ई परेड ग्राउंड में मीडिया से इंटरेक्शन किया।

टीम में महिला पायलट भी शामिल
जानकारी के अनुसार महिला पायलट भी फ्लाईपास्ट में शामिल होंगी। फ्लाईपास्ट में लड़ाकू विमान एसयू-30, मिराज 2000, जगुआर, एलसीए तेजस, हॉक्स, हेलीकॉप्टर चिनूक, एमआई-17 वी5, चेतक, एएलएच और परिवहन विमान सी 130 और आईएल 78 शामिल होंगे।  सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम, सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम और आकाश गंगा टीमें भी कार्यक्रम में प्रदर्शन करेंगी।

जवान करेंगे स्काई डाइविंग
30 लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर अब तक भोपाल पहुंच चुके हैं। इनमें 25 विमान राजाभोज एयरपोर्ट पर और बाकी 3 ईएमई सेंटर में खड़े किए गए हैं। आगरा, ग्वालियर और गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस से फाइटर प्लेन उड़ान भरकर भोपाल में आएंगे। कुछ प्लेन भोपाल एयरपोर्ट और हेलिकॉप्टर थ्री ईएमई सेंटर से भी उड़ान भरेंगे। इसके साथ ही शो के दौरान एयर फोर्स के जवान स्काई डाइविंग करते भी नजर आएंगे।