गैंगस्टर एक्ट में निरुद्ध हिस्ट्रीशीटर अनीस उर्फ पासू की पत्नी कहकशां बेगम की कटरा पुर्दल खां की 32 दुकानें गुरुवार को प्रशासन ने बुलडोजर से ढहा दीं। जहां यह दुकानें बनी थीं उसे सितारा मार्केट का नाम दिया गया था। यहां का नक्शा आवासीय में पास कराया गया था, जबकि उपयोग व्यावसायिक हो रहा था।

जिलाधिकारी अवनीश राय ने बताया कि आरबीओ (रेग्युलेशन आफ बिल्डिंग आपरेशन एक्ट 1958) एक्ट के तहत नक्शे में गड़बड़ी कर अवैध निर्माण किए जाने पर कार्रवाई की गई है। अनीस पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई के बाद उसकी छह संपत्तियां सीज की गई थीं। इनमें कटरा पुर्दल खां के पास अनीस की पत्नी की सितारा मार्केट शामिल थी।

सितारा मार्केट के दुकानदारों को इतनी जल्दी कार्रवाई का अनुमान नहीं था। जिला प्रशासन ने पूरे मामले को गोपनीय रखा था और गुरुवार की सुबह छह बजे से ही शास्त्री चौराहा पर पुलिस बल का एकत्रित होना शुरू हो गया था। बड़ी संख्या में पुलिस बल के एकत्रित होने पर यह सुगबुगाहट हुई कि रामनवमी के दिन प्रशासन कौन सी बड़ी कार्रवाई करने जा रहा है।

थोड़ी देर बाद अफसरों ने पुलिस बल को कटरा पुर्दल खां की तरफ चलने के निर्देश दिए तो साफ हो गया कि सितारा मार्केट गिराई जाएगी। मार्केट के दुकानदारों में अफरा तफरी मच गई और आसपास के दुकानदारों में भी खलबली रही। सुबह साढ़े छह बजे ही एडीएम जय प्रकाश, उपजिलाधिकारी सदर विक्रम सिंह राघव व सीओ सिटी अमित कुमार सिंह पुलिस बल के साथ कटरा पुर्दल खां में पहुंच गए।

प्रभारी निरीक्षक कोतवाली भूपेंद्र राठी ने डुगडुगी बजवाई और मार्केट के दुकानदारों को दो घंटे के अंदर सामान निकालने की चेतावनी देने के बाद तीन बुलडोजर की मदद से नगर पालिका के कर्मचारियों ने बेसमेंट और ऊपर बनी 32 दुकानों को ध्वस्त कर दिया। इस कार्रवाई को लेकर कटरा पुर्दल खां व उससे लगे हुए मेवाती मुहल्ला को जाने वाले मार्गों पर आवागमन रोक दिया गया था। बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। आठ से अधिक थानों का फोर्स सुबह से ही एकत्रित था। आसपास के मकानों की छतों पर पुलिस के जवान तैनात किए गए थे।

ड्रोन कैमरे से निगरानी भी की गई थी। आगे के हिस्से को गिराने के बाद बुलडोजर ने ऊपर के लेंटर को ध्वस्त कर दिया। इससे पहले बिजली की लाइनों को हटा दिया गया था। इलाके की बिजली बंद कर दी गई थी ताकि कोई अप्रिय घटना न हो सके। प्रशासन ने साढ़े आठ बजे मार्केट को गिराने की कार्रवाई शुरू की और साढ़े 10 बजे तक इसे गिरा दिया गया। जिलाधिकारी अवनीश राय व एसएसपी संजय कुमार वर्मा ने निर्माण ढहाने की कार्रवाई होने के बाद निरीक्षण भी किया।