रायपुर। एक ओर पूरे उत्तर भारत और हिमाचल में लोग भारी वर्षा से परेशान है। मौसम विभाग का कहना है कि छत्‍तीसगढ़ में मानसूनी तंत्र पूरी तरह से सक्रिय हो गया है और इसके प्रभाव से आने वाले दो से तीन दिनों में अच्छी बारिश शुरू होने की उम्मीद है। कुछ क्षेत्रों में तो भारी वर्षा भी संभावित है।मौसम विभाग का कहना है कि रविवार 16 जुलाई से प्रदेश के सभी क्षेत्रों में लगातार वर्षा के आसार है। वर्षा की गतिविधि बस्तर क्षेत्र से शुरू होकर प्रदेश भर में बढ़ेगी।

मालूम हो कि मानसून की लेटलतीफी से प्रदेश में अभी एक जून से लेकर अब तक की स्थिति में 16 फीसद बारिश कम हुई है। आने वाले दिनों में भरपूर बारिश की उम्मीद है।बुधवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश भर में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। कुछ क्षेत्रों में हल्की बुंदाबांदी भी हुई। कटेकल्याण 4 सेमी, मरवाही-दंतेवाड़ा-पथरिया 3 सेमी, मनोरा-नारायणपुर-ओरछा 2 सेमी वर्षा हुई। इसके साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले दिनों में प्रदेश भर में मौसम की गतिविधि अब बढ़ने वाली है और भरपुर वर्षा की उम्मीद है। रायपुर के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी रही। रायपुर का अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। प्रदेश भर में एआरजीसक्ती में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।