शातिर साइबर ठग अब यू-टयूब वीडियोज सब्सक्राइब करने के एवज में पैसे देने का लालच देकर लोगों से ठगी करने लगे है। ठगी का एक ऐसा ही मामला नवा रायपुर के राखी इलाके में सामने आया है। 1.80 लाख रूपये की ठगी का शिकार कलिंगा यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत बी फार्मेसी का छात्र हुआ है। छात्र की शिकायत पर राखी थाना पुलिस ने धोखाधड़ी का केस दर्ज कर लिया है।

नवा रायपुर के सेक्टर 27 ब्लाक नंबर एक स्थित मकान नंबर 405 निवासी कलिंगा यूनिवर्सिटी में बी फार्मेसी छात्र आयुष शर्मा(22) ने शिकायत दर्ज कराया कि 10 अप्रैल को उसके मोबाइल पर मोबाइल नंबर 1(571)5708961 से वाटसएप मैसेज आया कि यू-ट्यूब वीडियो सब्सक्राइब करने के एवज में 50 रूपये मिलेगा। आयुष ने मैसेज में यस लिख तो ठग ने यू-ट्यूब लिंक भेजा जिसे उसने सबसक्राइब कर दिया। इसके बाद ठग ने टेलीग्राम लिंक भेजा। उससे जुड़ने पर आयुष ने अपना यूनियन बैंक खाता नंबर भेजा। रात नौ बजे 150 रूपया बैंक खाते में आया।

11 अप्रैल की सुबह 10 बजे टेलीग्राम में मैसेज आया जिसमें एक बार यू-ट्यूब चैलन सब्सक्राइब करने पर 50 रूपये और एक हजार रूपये का टास्क लगाने पर 13 सौ मिलेगा, लिखा हुआ था। ठग ने अपना यूपीआइ नंबर भेजा, जिसमें छात्र ने एक हजार रूपये लगाया तब उसके खाते में 13 सौ रूपये आया। उस दिन आयुष ने करीब 15 बार टेलीग्राम चैनल में आए हुए लिंक को लगभग 15 बार सब्सक्राइब किया तो 50 रूपये मिला।

इस तरह से ठग ने लगाया चूना

छात्र ने बताया कि इसी तरह 12 अप्रैल की सुबह 10 बजे टेलीग्राम चैनल में तीन हजार रूपये का दो टास्क आया था। यूपीआइ आइडी में छह हजार रूपये लगाने पर 78 सौ रूपये मिला। शाम पांच बजे तीन हजार रूपये के टास्क के साथ भेजे गए यूपीआइ आइडी में तीन हजार रूपये लगाने पर ठग ने 20 हजार रूपये का टास्क यूपीआइ आइडी में भेजने को कहा। ठग के कहे अनुसार आयुष ने वैसा ही किया, लेकिन पैसा नहीं मिला। ठग ने फिर डेढ़ लाख रूपये का टास्क लगाने के लिए आइसीआइसीआई बैंक का खाता नंबर और आइएफएससी कोड भेजा तब आयुष ने 65 हजार रूपये भेजा तो ठग ने आज का समय खत्म होने की बात कही। 13 अप्रैल को फिर से ठग ने 85 हजार रूपये खाते में जमा कराया। इस तरह से ठग ने किश्तों में कुल 1.80 लाख रूपये ठग लिए।