भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में पर्यावरण मित्र श्री प्रकाश मालवीय, श्री यश जैन और श्री सुमित मालवीय के साथ बादाम और मौलश्री का पौधा लगाया। इस दौरान वरिष्ठ पत्रकार श्री गिरजा शंकर भी मौजूद रहे। 

सेवा संकल्प युवा संगठन भोपाल के  कार्यकर्ता पर्यावरण-संरक्षण के क्षेत्र में सक्रिय हैं। ये  अपनी पॉकेट मनी बचाकर पौधे लगाने का कार्य करते हैं। संगठन द्वारा कोरोना के दृष्टिगत जन-सामान्य को मास्क लगाने के लिए निरंतर प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही मास्क लगाने वालों को सम्मानित करने और जो मास्क नहीं लगा रहे उन्हें नि:शुल्क मास्क उपलब्ध  कराकर प्रेरित किया जाता है। संगठन के सदस्यों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का पौध-रोपण करते हुए हस्त निर्मित चित्र मुख्यमंत्री को भेंट किया। 

पौधों का महत्व

बादाम एक मेवा है। तकनीकी दृष्टि से यह बादाम के पेड़ के फल का बीज है। बादाम के पेड़ में गुलाबी और श्वेत रंग के सुंगधित फूल लगते हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में यह अधिक पनपता है। एशिया में ईरान-ईराक में यह अधिक मात्रा में होता है। बादाम फाइवर होने से पाचन में सहायक होता है उच्च रक्तचाप, कब्ज और हृदय रोगों के उपचार में बादाम उपयोगी होता है। यह पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन-ई से भरपूर है।  आज रोपे गए मौलश्री को संस्कृत में केसव, हिन्दी में मोलसरी या बकूल भी कहा जाता है। यह औषधीय महत्व का वृक्ष है, जिसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है।