भोपाल । मप्र में शुरु हो रही लाड़ली बहना योजना में महिलाओं से केवाइसी कराने के एवज में पैसे लेने की शिकायतों पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नाराजगी जताई है। सीएम ने केवाइसी के एवज में पैसे लेने वालों को सख्त लहजे में कहा कि मेरी बहनों से पैसे लेने की जुर्रत न करें, वरना अंजाम बुरा होगा।
भोपाल के स्मार्ट पार्क में पौधारोपण के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा मुझे बताते हुए खुशी है कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के फार्म प्रदेश भर में भरने शुरु हो गए हैं। अभी केवल तीन दिन में शुरुआती कुछ परेशानी आई हैं। लेकिन तीन दिन में 6 लाख 96 हजार 522 आवेदन भरे जा चुके हैं।


सरकार केवाइसी के लिए दे रही 15 रुपए
सीएम ने कहा बहनों को ई केवाइसी के लिए कॉमन सर्विस सेंटर, एमपी ऑनलाइन को 15 रुपया हम दे रहे हैं। इक्का-दुक्का जगहों पर 50-50 रूपया लेने की शिकायतें मिलीं। तो उन्हें जेल भी भेजा गया है। कोई बहनों से पैसे मांगने की जुर्रत न करे। नहीं तो अंजाम बुरा होगा। बहनों से निवेदन है कि एक नया पैसा न दें। जहां ईकेवाइसी होनी है वहां केवल 181 पर फोन कर देंगे। कानून और व्यवस्था और बेहतर बनाना सदैव हमारा लक्ष्य रहा है। लगातार कड़े और बड़े फैसले ले रहे हैं। आवेदनों पर आई आपत्तियों की जांच और निराकरण के लिए 15 दिनों में समिति को निर्णय करना होगा। समिति केवल उन्हीं प्रकरणों पर विचार करेगी, जिन आवेदनों पर आपत्तियां आई हैं। इसके अलावा बाकी आवेदनों का राज्य स्तर पर रेंडम सिलेक्शन कर उनकी पात्रता की जांच की जाएगी। आपत्तियों की जांच के बाद अंतिम सूची जारी की जाएगी। पात्र हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र भी दिए जाएंगे।