लंदन| टॉवर ऑफ लंदन के सामने एक ऐतिहासिक भूखंड पर स्थित एक अपार्टमेंट परिसर के निवासी चाहते हैं कि ब्रिटेन के राजा चार्ल्स इसे फिर से खरीद लें, उनका दावा है कि इसका वर्तमान मालिक चीन इसे अपने राजनयिक गतिविधि के केंद्र में बदल देगा। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। सीएनएन के मुताबिक, ब्रिटिश राजशाही ने 2010 में रॉयल मिंट कोर्ट, यानी 5.4 एकड़ का प्लॉट एक संपत्ति कंपनी को बेच दिया, जहां कभी ब्रिटेन के सिक्के बनाने वाली फैक्ट्री थी।

बीजिंग ने 2018 में वह साइट खरीदी और अब युनाइटेड किंगडम में इसे अपने नए दूतावास में बदलने के लिए लाखों डॉलर का निवेश करने की योजना बना रहा है।

स्थानीय परिषद, टॉवर हैमलेट्स, गुरुवार को साइट के प्रस्तावों पर निर्णय लेने के लिए है, जिसमें बड़े पैमाने पर डिकमीशन किए गए कार्यालय और रॉयल मिंट के लिए निर्मित 19वीं शताब्दी की एक भव्य इमारत शामिल है। यदि आर्किटेक्ट डेविड चिपरफील्ड द्वारा तैयार की गई योजनाओं को मंजूरी मिल जाती है, तो यह साइट चीन के सबसे बड़े राजनयिकों के केंद्र में से एक बन जाएगी, जहां सैकड़ों कर्मचारियों के लिए आवास, एक सांस्कृतिक आदान-प्रदान और एक व्यापार केंद्र है।

लेकिन रॉयल मिंट कोर्ट में कुछ ऐतिहासिक विसंगति है। लगभग 30 साल पहले क्राउन एस्टेट इस जमीन का मालिक था, जो ब्रिटिश राजशाही के गैर-निजी संपत्ति हितों का प्रबंधन करता है। इसने पुलिस अधिकारियों और नर्सो को घर उपलब्ध कराने के लिए एक सरकारी योजना के हिस्से के रूप में साइट के हिस्से पर अपार्टमेंट का एक सेट बनाया, जिसका उद्घाटन महारानी एलिजाबेथ-द्वितीय ने 1989 में किया था।

नए अपार्टमेंट के मालिकों को भूमि पर 126 साल का पट्टा दिया गया था - ब्रिटिश संपत्ति कानून में यह एक आम प्रथा है, जहां निवासी अपनी संपत्ति की ईंटों और मोर्टार के मालिक होते हैं, लेकिन अब एक फ्रीहोल्डर इकाई इस जमीन का मालिक है।

चीन पर विदेशों में चीनी नागरिकों की निगरानी करने और उन्हें घर लौटने के लिए मजबूर करने के लिए विदेशी पुलिस स्टेशनों के रूप में अपने राजनयिक चौकियों, शिथिल संबद्ध सामुदायिक संघों का उपयोग करने का आरोप लगाया गया है। ब्रिटेन में ऐसे तीन परिसरों की खबरों पर ब्रिटिश सांसदों ने चिंता जताई है।

निवासी समूह के अध्यक्ष डेविड लेक ने किंग चार्ल्स को पत्र में लिखा है, "मुझे डर है कि एक कूटनीतिक घटना घटित होगी, क्योंकि चीनी सरकार के पास दूरगामी दृष्टि और अत्यधिक शक्तियां हैं।"