लखनऊ। भारत सरकार खुलकर इजराइल के सामर्थन में खड़ी है। हर संभव इजराइल की मदद भी भारत कर रहा है। वहीं एक दूसरी ‎विचारधारा है जो भारत के स्टैंड से अलग जा रही है और हमास के आतं‎कियों का समर्थन कर रही है। हाल ही में अलीगढ़ यू‎निव‎सिटी में फिलस्तीन और हमास के समर्थन में कुछ लोगों ने मार्च निकाला था। इस तरह की हरकत दुबारा न हो इसके ‎लिए यूपी की योगी सरकार अलर्ट हो गई है। सीएम योगी ने कहा ‎कि भारत के स्टैंड के ‎खिलाफ जाने वालों के ‎‎खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
नवरात्र और आगामी त्योहारों को लेकर सभी जिलों के डीएम से सीएम योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि इजराइल युद्ध में भारत सरकार के विचारों के विपरीत किसी भी तरह की गतिविधि न होने पाए।
 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इजरायल-फिलिस्तीन विवाद का  जिक्र करते हुए पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए और कहा कि सभी पुलिस कप्तान अपने क्षेत्र में धर्मगुरुओं से तत्काल संवाद करें। इस प्रकरण में भारत सरकार के विचारों के विपरीत किसी तरह की गतिविधि स्वीकार नहीं की जाएगी। सोशल मीडिया हो अथवा धर्मस्थल कहीं से भी किसी भी प्रकार का उन्मादी बयान / वक्तव्य जारी न हों। यदि किसी के द्वारा ऐसा करने का कुत्सित प्रयास हो, तो तत्परता के साथ उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। 
इजराइल मामले में दो धड़े
बीते सप्ताह इजरायली फोर्स और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद देश में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर दो धड़ों में बंट गए हैं। अधिकांश लोग इजरायल पर भारत सरकार के स्टैंड के साथ है जबकि कुछ लोगों ने हमास जैसे आतंकी संगठन के हमले का समर्थन किया है। इस क्रम में 9 अक्टूबर को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के सैकड़ों छात्रों ने फिलिस्तीन के समर्थन में कैंपस में प्रदर्शन किया था। इस दौरान उन्होंने वी स्टैंड फिलिस्तीन के साथ धार्मिक नारेबाजी भी की थी। एएमयू के छात्रों ने फिलिस्तीन के समर्थन में धार्मिक नारेबाजी करते हुए अल्लाह हूं अकबर के नारे लगाए थे। इस दौरान वह हाथों में वी स्टैंड विद फिलिस्तीन, एएमयू स्टैंड विद फिलिस्तीन के पोस्टर लिए हुए थे। इजरायल पर हुए हमास के हमले का भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विरोध करते हुए इजरायल का समर्थन किया है। 


चेन्नई और कोलकाता में भी इजराइल का ‎विरोध 
इसके अलावा भारत के दो शहरों चेन्नई और कोलकाता में इजरायल के विरोध में प्रदर्शन किए गए हैं। वहीं, 13 अक्टूबर को एसआईओ इंडिया नामक संगठन इजरायल के विरोध में देशभर में प्रदर्शन करने जा रहा है। चेन्नई में तमिलनाडु मुस्लिम मुनेत्र कझगम फिलिस्तीन के समर्थन में सड़कों पर उतर आया है। फिलिस्तीनी नागरिकों पर इजरायल के हमले के विरोध में  विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। कोलकाता में माइनॉरिटी यूथ फोरम के सदस्य फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान प्रदर्शनकारी फिलिस्तीन की आजादी के बैनर लिए प्रदर्शन कर रहे हैं।