प्रयागराज : लूकरगंज में माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर बनाए गए प्रधानमंत्री आवास (शहरी) के आवंटियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों चाबी मिलेगी।

मुख्यमंत्री जिले में लगभग 1000 करोड़ रुपये की 250 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन आने का प्रर्स्तावित कार्यक्रम है। यहां से कार से कार्यक्रम स्थल लूकरगंज जाएंगे। लगभग एक घंटे वह शहर में रहेंगे।

सर्किट हाउस में कर सकते हैं मुलाकात

सर्किट हाउस में पार्टीजनों से मुलाकात और उच्चाधिकारियों से जिले में चल रही योजनाओं की जानकारी ले सकते हैं। लोक निर्माण विभाग, जल निगम, यूपीआरएमएसएस (पैकफेड), ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, यूपी सिडको, उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कार्पोरेशन लिमिटेड, बेलन नगर प्रखंड, नगर निगम व पीडीए की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास होगा।

इसमें सबसे ज्यादा पीडब्ल्यूडी और आरईडी के प्रोजेक्ट शामिल हैं। अटल आवासीय योजना का भी लोकार्पण होगा।

मुख्यमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर मंगलवार को दिन भर तैयारी हुई। देर शाम तक लगभग 750 करोड़ रुपये के 200 प्रोजेक्ट के शिलान्यास और लोकार्पण फाइनल किया गया था। बुधवार शाम तक ये प्रोजेक्ट बढ़ेंगे।

सीएम ने रखी थी आधारशिला

लूकरगंज में जहां प्रधानमंत्री आवास योजना के फ्लैट बने हैं, उसकी आधारशिला मुख्यमंत्री ने रखी थी। इसमें कुल 76 फ्लैटों की लागत लगभग पांच करोड़ 64 लाख रुपये है। इसकी लाटरी हो चुकी है।

आयोजन को लेकर मंगलवार शाम को लोक निर्माण विभाग समेत अन्य विभागों के अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का भ्रमण किया। इस कार्यक्रम में महाकुंभ 2025 की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास नहीं होगा।

इसके लिए मुख्यमंत्री अगले माह आएंगे, तब रिंग रोड, रोपवे, रिवर फ्रंट, डिजिटल कुंभ म्यूजियम, पक्के घाट, उच्च क्षमता के विद्युत उपकेंद्र, सीवर लाइन, पेयजल नलकूप जैसे बड़े प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी जाएगी। कई आरओबी समेत अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण भी होगा। लगभग सात हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी।

प्रयागराज से चलेंगे मिनी क्रूज

राज्य जलमार्ग प्राधिकरण के गठन से प्रयागराज में भी जलमार्ग विकसित होंगे। प्रयागराज से काशी तक मिनी क्रूज के संचालन की उम्मीद है। इसे लेकर मंगलवार को मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर उच्चाधिकारियों संग रणनीति तय की। कांफ्रेंसिंग में मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत, डीएम संजय कुमार खत्री भी मौजूद रहे।

डीएम संजय कुमार खन्ना ने कहा- मुख्यमंत्री के आगमन का प्रस्तावित कार्यक्रम आया है। बुधवार तक फाइनल कार्यक्रम आने की संभावना है। आयोजन को लेकर तेजी से तैयारी की जा रही है।