भोपाल ।   मध्य प्रदेश में लगातार बढ़ रही ठंड के चलते स्कूलों के समय में बदलाव किया जा रहा है। शुक्रवार को भोपाल और इंदौर के कलेक्टर अविनाश लवानिया ने भी स्कूलों के समय में बदलाव का आदेश जारी किया है। भोपाल कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के मुताबिक अब राजधानी भोपाल में सुबह 8.30 बजे के बाद से ही स्कूल खुलेंगे। यह आदेश सभी स्कूलों के लिए जारी किया गया है।

बता दें कि हिमालय से आ रही सर्द हवाओं ने शीतलहर जैसे हालात बना दिए हैं। इस बढ़ती ठंड को देखते हुए सभी निजी व सरकारी स्कूलों के समय में परिवर्तन किया गया है, ताकि बच्चों को ठंड से होने वाली परेशानियों का सामना न करना पड़े। मध्य प्रदेश में मौसम विभाग ने तीन दिन पहले ही शीत लहर को लेकर चेतावनी जारी कर दी थी। अब न्यूनतम पारा तेजी से लुड़क रहा है, जिसके चलते स्कूल जाने वाले बच्चों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिसके चलते कलेक्टर ने स्कूल खुलने के समय में बदलाव किए जाने का यह आदेश जारी किया है।

ग्वालियर में ठंड ज्यादा फिर भी समय नहीं बदला

वहीं ग्वालियर में भोपाल इंदौर से ज्यादा ठंड पड़ने लगी है। लेकिन फिर भी स्कूलों का समय नहीं बदला हैं। इस संदर्भ में जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार का कहना है कि ग्वालियर में इसकी प्रक्रिया विचाराधीन हैं, लेकिन अभी आदेश नहीं निकाला है।