उज्जैन ।  चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा पर 22 मार्च से चैत्र नवरात्र का आरंभ होगा। शक्तिपीठ हरसिद्धि मंदिर में नवरात्र को लेकर तैयारी प्रारंभ हो गई है। हरसिद्धि के आंगन में नवरात्र के नौ दिन दीपमालिका सजाई जाएगी। मंदिर प्रबंधन के अनुसार चैत्र नवरात्र के लिए दीपमालिका की बुकिंग फुल हो गई है। नवरात्र के नौ दिन सामूहिक रूप से दीपमालिका प्रज्ज्वलित की जाती है। दर्शनार्थी चाहे तो संयुक्त रूप से दीपमालिका प्रज्ज्वलित कराने के लिए मंदिर कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

सामूहिक रूप से प्रज्ज्वलित कर सकते हैं दीपमालिका

मंदिर प्रबंधक अवधेश जोशी ने बताया कि देश विदेश के भक्त अपनी मान्यता पूरी होने पर मंदिर में दीपमालिका प्रज्ज्वलित कराते हैं। माता हरसिद्धि के प्रति भक्तों की अगाध आस्था का ही परिणाम है कि साल 2023 में दिसंबर माह तक दीपमालिका की बुकिंग अभी से ही फुल हो गई है लेकिन भक्तों को मायूस होने की आवश्यकता नहीं है। मंदिर प्रशासन द्वारा चैत्र व अश्विन के नवरात्र में सामूहिक रूप से दीपमालिका प्रज्ज्वलित की जाती है। इस व्यवस्था से एक साथ अनेक भक्तों को दीपमालिका प्रज्वलित कराने का सौभाग्य मिलता है।

3100 रुपये की रसीद कटवा सकते हैं

कोई भी दर्शनार्थी मंदिर कार्यालय में 3100 रुपये की शासकीय रसीद कटवाकर नवरात्र में दीपमालिका प्रज्ज्वलित करा सकते हैं। सामूहिक रूप से दीपमालिका की बुकिंग नवरात्र के नौ दिन में तत्काल भी हो जाती है। दर्शनार्थी मंदिर आकर रसीद कटवा सकते हैं।

चामुंडा माता मंदिर में नौ दिन हवन

चामुंडा चौराहा स्थित श्री क्षत्रेश्वरी चामुंडा माता मंदिर में चैत्र नवरात्र को लेकर तैयारी शुरू हो गई। पं.सुनील चौबे ने बताया 22 मार्च को घट स्थापना होगी। प्रतिदिन चामुंडा माता का अभिषेक पूजन व नितनया शृंगार होगा। मंदिर में प्रतिदिन लोक कल्याण के लिए हवन होगा। समापन पर भंडारे का आयोजन किया जाएगा।