बिलासपुर ।  विधानसभा चुनाव के लिए गठित मतदान दलों के प्रशिक्षण का द्वितीय चरण आज बिलासपुर सहित सभी चारों ब्लॉक मुख्यालयों में एक साथ शुरू हुआ। कलेक्टर अवनीश शरण ने शहर के दो प्रशिक्षण स्थलों मल्टीपर्पस स्कूल दयालबंद एवं लालबहादुर शास्त्री स्कूल का निरीक्षण कर दलों को जरूरी टिप्स दिए। कलेक्टर ने प्रशिक्षण में लगभग पौन घण्टे तक प्रशिक्षणार्थियों से लिए गए प्रशिक्षण के बारे में जानकारी ली और प्रशिक्षण से संबंधित रोचक सवाल भी पूछे। कलेक्टर ने मशीनों के क्रम से लेकर मॉकपोल, सीआरसी से संबंधित सवाल पूछे। उन्होंने बीयू, सीयू और व्हीव्हीपेट के मशीनों के क्रम निर्धारण जैसे प्रश्न पूछे और स्वयं मशीनों को क्रम से लगाकर दिखाया। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों के शंकाओं का समाधान भी किया। प्रशिक्षण में हैंडस ऑन ट्रेनिंग के माध्यम से प्रशिक्षार्थियों को अभ्यास भी कराया गया।
कलेक्टर ने कहा कि चुनाव आयोग के मंशानुरूप स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव करवाने पर जोर दिया। उन्होंने मतदान दलों के सदस्यों को एक साथ बैठने कहा और आपस में परिचित होने के निर्देश दिए ताकि चुनाव के दिन किसी प्रकार की दिक्कत न हो। प्रशिक्षणार्थियों को मतदान पूर्व की तैयारियां, ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपेट को सील करना, मतदान प्रारंभ करना, डाकमत पत्र, निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र, निशक्त: मतदाताओं द्वारा मंताकन, अमिट स्याही लगाना, मतदाता के हस्ताक्षर जैसी प्रक्रियाओं पर विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरों ने बताया कि व्हीव्हीपेट, कंट्रोल एवं ईव्हीएम के सभी तार स्पष्ट रूप से दिखने चाहिए इसमें पूरी पारदर्शिता होनी चाहिए। कहीं से भी छुपा होना नहीं चाहिए। प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक 1, 2, 3 के कर्तव्यों के बारे में भी प्रकाश डाला गया।
सुविधा केन्द्र का लिया जायजा
मतदान ड्यूटी में लगे अधिकारी-कर्मचारियों के मताधिकार का उपयोग सुनिश्चित करने जिला कार्यालय सहित सभी छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण स्थल पर बनाये गये सुविधा केन्द्रों का भी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण ने जायजा लेकर जरूरी निर्देश दिए। इन केन्द्रों पर डाक मतपत्र से मतदान सहित संपूर्ण मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जा रहा है। कलेक्टर ने पोस्टल बैलेट पेपर प्रत्याशियों के समक्ष ही खोलने कहा और इसका रिकॉर्ड रखते हुए रजिस्टर में सभी के हस्ताक्षर भी लेने कहा। मतदान अधिकारी से वर्तमान में आयोग द्वारा किए गए प्रावधान भी पूछे। निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त कुणाल दुदावत, सीईओ जिला पंचायत अजय अग्रवाल, मास्टर ट्रेनर शैलेष पाण्डेय, एमटी आलम मौजूद थे।