राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा को बहुमत मिलने के बाद अब नये मुख्यमंत्री चयन को लेकर जयपुर से दिल्ली तक कसरत तेज हो गई है। भाजपा नेतृत्व ने अगले एक-दो दिन में सीएम के नाम की घोषणा करने के संकेत दिए हैं।

दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा से मिलकर जयपुर लौटे प्रदेश प्रभारी अरूण सिंह ने मंगलवार को मीडिया से कहा, प्रदेश में भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ा था।

मुख्यमंत्री के लिए संसदीय बोर्ड जो नाम तय करेगी, वह सभी को मान्य होगा। उन्होंने कहा, सीएम को लेकर गुटबाजी या शक्ति प्रदर्शन जैसी कोई बात नहीं है। प्रदेश में सीएम की दौड़ में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे,केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव,गजेंद्र सिंह शेखावत,अर्जुन राम मेघवाल और वरिष्ठ नेता ओमप्रकाश माथुर शामिल हैं।

हालांकि कुछ विधायक लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को सीएम बनाने के पक्ष में है। लेकिन बिरला ने फिलहाल अपना रूख स्पष्ट नहीं किया है। जानकारी के अनुसार आलाकमान बुधवार अथवा गुरूवार तक पर्यवेक्षक भेजकर विधायक दल की बैठक बुलवा सकता है।

विधायकों ने वसुंधरा, जोशी व सिंह से की मुलाकात 

जयपुर पहुंचने वाले नव निर्वाचित कई विधायकों ने मंगलवार को वसुंधरा से उनके निवास पर मुलाकात की। वहीं प्रदेशाध्यक्ष सी.पी.जोशी व अरूण सिंह से पार्टी कार्यालय में मुलाकात की। वसुंधरा से दो दिन में 50 से अधिक विधायकों ने मुलाकात की है। अधिकांश विधायकों ने इसे शिष्टाचार मुलाकात बताया। वहीं वरिष्ठ विधायक कालीचरण सराफ ने कहा,दो दिन में वसुंधरा से 70 से अधिक विधायक मिले हैं।

'जोशी के नेतृत्व में भाजपा ने जीत हासिल की है'

विधायक रामस्वरूप,समाराम गरासिया,शंकर सिंह रावत ने सीएम पद के लिए वसुंधरा को पहली पसंद बताते हुए कहा, आलाकमान का निर्णय मान्य होगा। वसुंधरा से मिलने वाले अधिकांश विधायकों ने कहा, चुनाव जीतने के बाद यह पहली सामान्य मुलाकात थी। सीएम को लेकर कोई बात नहीं हुई।

वहीं जोशी से मुलाकात के बाद विधायक गोपीचंद मीणा ने कहा, जोशी के नेतृत्व में भाजपा ने जीत हासिल की है। ऐसे में आलाकमान सोच कर ही फैसला करेगा। कामां सीट से चुनाव जीतकर विधायक बनी हरियाणा के नूंह निवासी नोक्षम चौधरी ने कहा,सीएम के चेहरे पर उनकी पसंद कमल का फूल है।

इन सभी नेताओं को बनाया जा सकता है मंत्री

राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी,किरोड़ी लाल मीणा,गजेंद्र सिंह खींवसर,मदन दिलावरख् भजनलाल, अजय सिंह किलक, जितेंद्र गोठवाल, पुष्पेंद्र सिंह बाली,वासुदेव देवनानी, कालीचरण सराफ, अनिता भदेल, बाबूलाल खराड़ी, मदन दिलावर, सुमित गोदारा, जोगेश्वर गर्ग, कुलदीप धनखड़, हंसराज पटेल को मंत्री बनाया जा सकता है।