भोपाल । विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों की घोषणा तीन चरणों में करेगी। जिन नामों पर सहमति बनेगी उन्हें शामिल करते हुए प्रत्याशियों की पहली सूची सितंबर में जारी कर दी जाएगी। इसके लिए 11 और 12 सितंबर को दिल्ली में बैठक होगी। प्रत्याशी चयन के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ और पार्टी द्वारा राष्ट्रीय स्तर से सर्वे कराए जा चुके हैं। जिला और प्रदेश पदाधिकारियों से दावेदारों को लेकर रायशुमारी की जा रही है।
प्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला, स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह और समिति के सदस्यों ने स्पष्ट कर दी है कि नए चेहरों को अधिक से अधिक मौका दिया जाएगा। जातिगत समीकरण और नारी सम्मान योजना को लेकर किए गए कार्य भी प्रत्याशी चयन का आधार होंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने सरकार में आने पर महिलाओं को डेढ़ हजार रुपये प्रतिमाह देने के लिए नारी सम्मान योजना लागू करने का वचन दिया है। इसके 56 लाख से अधिक आवेदन भरवाए गए हैं।

सिंधिया की घेराबंदी की योजना
तीन दिन चलने वाली बैठक में जिन नामों पर सहमति बनेगी, उन्हें पहली सूची में शामिल किया जाएगा। इसमें वे कुछ चेहरे वे भी हो सकते हैं, जिन्होंने पिछले दिनों में भाजपा छोडक़र कांग्रेस का हाथ थामा है। दरअसल, कांग्रेस की कार्ययोजना ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित भाजपा के ऐसे नेताओं की घेराबंदी उन्हीं के क्षेत्र में करने की है, जो आसपास की सीटों पर प्रभाव डाल सकते हैं।