छत्तीसगढ़ में मानसून फिर एक्टिव हो गया है। पिछले तीन दिनों से प्रदेश के कई इलाकों में लगातार झमाझम बारिश हो रही है। मौमस विभाग ने 24 घंटे में उत्तर और मध्य छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। कल 18 जुलाई से सिस्टम (बंगाल की खाड़ी में) बनने से प्रदेश में बारिश हो रही है। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के अनुसार, निम्न दाब का क्षेत्र ओडिशा और उससे लगे गंगेटिक पश्चिम बंगाल और झारखंड के ऊपर स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का एक चक्रवात 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। मानसून द्रोणिका गंगानगर, नारनौल, अलीगढ़, वाराणसी, डाल्टनगंज, निम्न दाब का केंद्र और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। ऐसे में आज प्रदेश के अधिकतर जगहों पर हल्की मध्यम बारिश होने और फिर गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है । एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। मुख्यतौर पर भारी बारिश बिलासपुर संभाग के जिलों और उससे लगे रायपुर और दुर्ग संभाग के जिलों हो सकती है। 

रायपुर में सुबह से ही बारिश 

आज राजधानी रायपुर में सुबह से ही बारिश हो रही है। काले बादल छाए हुए हैं। इसके बाद भी सावन सोमवार होने से श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। रविवार को कांकेर, गरियाबांद, बलौदाबाजार, बालोद, मुंगेली, मोहला-मानपुर समेत कई जिलों में बारिश हुई है। बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। बारिश होने से पारे में गिरावट जारी है। 

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

मौसम विभाग के मुताबिक, 17 जुलाई सुबह 10 बजे तक प्रदेश के सरगुजा, जशपुर, पेंड्रा, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर, बेमेतरा, और कबीरधाम जिला में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश के कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, रायपुर, बलौदाबाजार, दुर्गऔर बस्तर जिलों में एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है। 

18 जुलाई को अलर्ट 

18 जुलाई सुबह 8:30 बजे तक प्रदेश के सरगुजा, जशपुर, कोरिया, पेंड्रारोड, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, जांजगीर, दुर्ग, बेमेतरा और कबीरधाम जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है। प्रदेश के सरगुजा, बलरामपुर, कोरबा, रायपुर, बलौदाबाजार, दंतेवाड़ा, और सुकमा जिलों में एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है।