जिले में डेंगू के मरीज लगातार मिल रहे हैं। बुधवार को शहरी क्षेत्र में दो नए मरीज मिले हैं। ये शहर के 27 खोली और अभिषेक विहार मंगला में रहने वाले हैं। दोनों का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। अब तक 45 मरीज मिल चुके हैं। वही स्वास्थ्य विभाग ने नियंत्रण कार्य तेज कर दिया है।

मरीज मिलने की पुष्टि होने के बाद सीएमएचओ डा़ राजेश शुक्ला ने दोनों क्षेत्र के 100-100 घरों में सर्वे कराने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत गुरुवार को सर्वे कर नए मरीज खोजे जाएंगे। वहीं 10 लोगों का सैंपल डेंगू जांच के लिए सिम्स के माइक्रोबायोलाजी डिपार्टमेंट में भेजा गया है।

उनकी रिपोर्ट आने वाले एक से दो दिन में मिल जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने शहरवासियों को सलाह दी है कि मौजूदा स्थिति में डेंगू के लिए संवेदनशील चल रहा है। ऐसे में इससे बचने के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता है। साथ ही कहा गया है कि यदि तेज बुखार के साथ ज्यादा ठंड लग रही है और शरीर में चकत्ते आ रहे हैं तो तत्काल चिकित्सक के पास जाएं और डेंगू जांच कराएं।

डेंगू व मलेरिया के लिए कोटा ब्लाक बेहद संवेदनशील है। यहां के 39 गांवों में बीच-बीच में डेंगू व मलेरिया के मामले सामने आते रहते हैं। ऐसे में इन गांवों में विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मच्छरदानी का वितरण के साथ ही आवश्यक दवाओं का वितरण किया जा रहा है और बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है।