इंदौर ।   लोकसभा चुनाव 2024 के लिए इंदौर से महिला नेताओं के नाम भी सामने आ रहे हैं। भाजपा ने पहली लिस्ट में इंदौर का टिकट फाइनल नहीं किया इस वजह से कई नए चेहरों के नाम भी चल रहे हैं। इन चेहरों में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के अलावा कई महिला नेता भी शामिल हैं। इंदौर में अभी शंकर लालवानी सांसद हैं। आइए जानते हैं किन नेताओं के नाम चल रहे हैं...

दिव्या गुप्ता

दिल्ली के सूत्रों के मुताबिक डॉक्टर दिव्या गुप्ता का नाम इंदौर लोकसभा टिकट के लिए सबसे आगे माना जा रहा है। दिव्या अभी नेशनल कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स की सदस्य हैं। वे लंबे समय से भाजपा से जुड़ी हुई हैं और कई सामाजिक कामों में भी सक्रिय हैं। दिव्या ज्वाला संस्था की प्रमुख हैं और इसके बैनर के तले महिला सशक्तिकरण पर काम करती हैं। इंदौर में उनकी छवि समाजसेवी की है। इससे पहले वे डेली कालेज के प्रतिष्ठित चुनाव में भी उतर चुकी हैं। 

आयुषी देशमुख

इंदौर से चल रहे नए नामों में भय्यू महाराज की पत्नी आयुषी उदय देशमुख का भी नाम चल रहा है। मराठी समाज में गहरी पैठ की वजह से वह इंदौर का लोकप्रिय चेहरा हैं। भय्यू महाराज के निधन के बाद वे उनके द्वारा स्थापित सूर्योदय आश्रम का संचालन करती हैं। इसके तहत वे महिलाओं, बच्चों के लिए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम करती हैं। धार्मिक क्षेत्र में भी लगातार सक्रिय हैं और समय समय पर कई कार्यक्रमों का आयोजन करती रहती हैं। 

राज्यसभा सदस्य कविता पाटीदार

कविता पाटीदार भाजपा की जानी पहचानी नेता हैं। वे मप्र से राज्यसभा सदस्य हैं। कविता पाटीदार के पिता भेरूलाल पाटीदार मप्र विधानसभा के अध्यक्ष रहे हैं इस वजह से कविता को राजनीति विरासत में मिली है। इससे पहले कविता भाजपा प्रदेश महामंत्री और इंदौर जिला पंचायत अध्यक्ष भी रही हैं। राज्यसभा जाने के बावजूद भी वे इंदौर की राजनीति में सक्रिय हैं। इंदौर में होने वाले भाजपा के लगभग सभी प्रमुख आयोजनों में उनकी मौजूदगी दर्ज की जाती है। 

वरिष्ठ नेताओं में इनके नाम भी चल रहे

सांसद शंकर लालवानी को दूसरी बार टिकट मिलने की संभावना के बीच कई अन्य नाम भी चर्चा में हैं। इनमें नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, विधायक रमेश मेंदोला, आईडीए के पूर्व अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, युवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ. निशांत खरे, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, शहर अध्यक्ष गौरव रणदिवे जैसे नाम प्रमुखता से शामिल हैं।