कार्लोस अल्कराज ने सात बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच को हराकर रविवार को अपना पहला विंबलडन खिताब जीता। फाइनल में हार के साथ ही जोकोविच का 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सपना टूट गया। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी अल्कराज ने पहला सेट हारने और दूसरे सेट में एक सेट प्वाइंट बचाने के बाद वापसी करते हुए चार घंटे 42 मिनट के बाद 1-6, 7-6 (8/6), 6-1, 3-6, 6-4 से जीत दर्ज की। पिछले साल यूएस ओपन खिताब के बाद 20 वर्षीय अल्कराज के लिए यह दूसरा बड़ा खिताब था। वह विंबलडन के तीसरे सबसे कम उम्र के पुरुष चैंपियन बने। अब टेनिस में नए सितारे उभर रहे हैं और बिग थ्री से अलग खिलाड़ी बड़े नाम बन रहे हैं। अल्कराज इस दौड़ में सबसे आगे हैं। फेडरर के संन्यास के बाद नडाल हासिये पर जा चुके हैं। ऐसे में बिग थ्री का दबदबा बनाए रखने की जिम्मेदारी जोकोविच पर है, लेकिन अल्कराज ने उन्हें हराकर साफ कर दिया है कि आने वाला समय उनका है। ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन चैंपियन जोकोविच आठवां विंबलडन खिताब जीतकर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी करने उतरे थे। उनकी कोशिश मार्गरेट कोर्ट के 24 स्लैम के सर्वकालिक रिकॉर्ड की बराबरी करने और ऑल इंग्लैंड क्लब के सबसे उम्रदराज पुरुष चैंपियन बनने की भी थी, लेकिन अल्कराज ने इस पर पानी फेर दिया। 2008 में जब जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपना पहला बड़ा खिताब जीता था, तब अल्कराज चार साल नौ महीने के थे। 

1966 में मैनुअल सैन्टाना और 2008 और 2010 में नडाल के नक्शेकदम पर चलते हुए, अल्कराज ने खिताब के तीसरे स्पेनिश विजेता बनने के बाद जोकोविच से कहा, "आपने मुझे बहुत प्रेरित किया। मैंने आपको देखकर टेनिस खेलना शुरू किया। जब से मैं पैदा हुआ आप पहले से ही टूर्नामेंट जीत रहे थे। यह आश्चर्यजनक है," उन्होंने अपनी 45 अप्रत्याशित त्रुटियों की भरपाई करते हुए, सर्ब खिलाड़ी पर 66 विनर्स लगाने के बाद मुस्कुराते हुए कहा। मुझे अभी घास से प्यार हो गया है। यह आश्चर्यजनक है।" नडाल ने ट्विटर पर अल्कराज को सलाम किया, स्पेनिश टेनिस में "अत्यधिक खुशी" लाने के लिए उनकी प्रशंसा की और उन्हें "इस पल का आनंद लेने" के लिए कहा। जोकोविच विंबलडन में अपना नौवां फाइनल और मेजर्स में 35वां फाइनल खेल रहे थे, जबकि अल्कराज के लिए यह यूएस ओपन जीत के बाद सिर्फ दूसरा ग्रैंड स्लैम है। जोकोविच ने कहा "मैच के अंत में क्या गुणवत्ता थी जब आपको इसे पूरा करना था। तुम इसके लायक हो, आप बड़ी परिस्थिति में कुछ बड़े खेल लेकर आए और आप इसके बिल्कुल हकदार हैं। अद्भुत। जहां तक मेरी बात है, आप इस तरह के मैच हारना कभी पसंद नहीं करते लेकिन मुझे लगता है कि जब सारी भावनाएं शांत हो जाएंगी तो मुझे बहुत आभारी होना पड़ेगा।"

अल्काराज ने रैपिड-फायर सर्विस गेम के साथ बढ़त बनाई। जोकोविच ने चौथे सेट में दो बार सर्विस ब्रेक की और अल्कराज के फाइनल के सातवें डबल फॉल्ट के कारण मैच बराबरी पर आ गया।  जोकोविच ने 3-1 से पिछड़ने से पहले अपना रैकेट तोड़ा और अपने लिए ही परेशानी बढ़ाई। वहीं, अल्काराज ने आखिरी सेट अपने नाम कर यादगार जीत हासिल की।