सर्बिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच अगला ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलेंगे। इसका दावा स्थानीय न्यूज पोर्टल्स गार्जियन ऑस्ट्रेलिया और स्टेट ब्रॉडकास्टर एबीसी ने मंगलवार को किया है। दरअसल, जोकोविच को इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन नहीं खेलने दिया गया था, क्योंकि उन्होंने कोरोना वैक्सीन लगवाने से इनकार कर दिया था।साथ ही जोकोविच के ऑस्ट्रेलिया में एंट्री पर भी रोक लगा दी थी। जोकोविच को 2025 तक ऑस्ट्रेलिया में घुसने की इजाजत नहीं थी। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक जोकोविच जनवरी में होने वाले अगले ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेल सकते हैं।

स्टेट ब्रॉडकास्टर एबीसी ने कहा कि इमिग्रेशन मिनिस्टर एंड्रयू जाइल्स ने बैन के अपने फैसले को बदल दिया है और अब जोकोविच खेल सकेंगे। हालांकि, इस रिपोर्ट पर इमिग्रेशन मिनिस्ट्री के एक और मंत्री ने कुछ कहने से इनकार कर दिया। ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट के डायरेक्टर क्रेग टिले ने इस रिपोर्ट पर कहा कि अगर जोकोविच को वीजा मिलता है तो जनवरी में उनका स्वागत किया जाएगा।
टिले ने कहा- टेनिस ऑस्ट्रेलिया अपनी ओर से इस मुद्दे पर कुछ नहीं कह सकता। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल अपनी धरती पर कदम रखने वाले यात्रियों के लिए कोरोना वैक्सीन जरूरी कर दी थी। हालांकि, जोकोविच ने वैक्सीन लगाने से इनकार कर दिया था। इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया पहुंचे भी थे। वहां उनका वीजा रद्द कर दिया गया था और दो तीन बाद उन्हें वापस लौटने को कहा गया था।

इस वजह से जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन नहीं खेल पाए थे। हालांकि, इस साल जुलाई में कोविड वैक्सीन वाले नियम को ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने हटा लिया। इसके बाद अक्तूबर में जोकोविच ने कहा था कि उन्हें अपने बैन पर कुछ सकारात्मक खबरें मिली हैं और उन्हें उम्मीद है कि बैन हटा लिया जाएगा। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह चैंपियन अगले साल इस बड़े ग्रैंड स्लैम में खेलते दिखेंगे।
सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड स्पेन के दिग्गज राफेल नडाल के नाम है। उन्होंने 22 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। वहीं, दूसरे नंबर पर जोकोविच हैं। जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन के बादशाह हैं और उनके नाम सबसे ज्यादा बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब (9) जीतने का रिकॉर्ड है। अगर जोकोविच फिर से यह खिताब जीतते हैं तो नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। हाल ही में संन्यास लेने वाले रोजर फेडरर 20 ग्रैंड स्लैम के साथ तीसरे नंबर पर हैं।