शनि अमावस्या 2023: अमावस्या हर महीने आती है। अमावस्या तब होती है जब सूर्य और चंद्रमा एक ही सीधी रेखा में होते हैं। इस दिन सूर्य की विपरीत दिशाएं पृथ्वी पर नहीं पड़ेंगी और पूरी तरह से चंद्रमा के उत्तरार्ध में समा जाएंगी।

एक माह में अमावस्या ही नहीं बल्कि पूर्णिमा भी हो सकती है।

चंद्रमा की ये दो कलाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं। वह भी अमावस्या का दिन पितृ पूजन के लिए उपयुक्त दिन के रूप में समर्पित है। हिंदू धर्मग्रंथों में बताया गया है कि इस दिन हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

और आज सिर्फ महालया अमावसी ही नहीं बल्कि शनि अमावसी भी है. इससे यह अमावस्या और भी खास हो जाती है। लेकिन इस अमावस्या के दिन हमें कुछ चीजें खरीदने से बचना चाहिए। अन्यथा, यह घर पर एक बड़ी आपदा का कारण बनेगा। आइए अब जानते हैं कि अमावसी के दिन कौन सी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए।

झाड़ू

अमावस्या का दिन पितृों को समर्पित दिन है। ऐसे दिन झाड़ू खरीदने से बचना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार झाड़ू का संबंध देवी लक्ष्मी से है। अमावस्या के दिन झाड़ू खरीदने से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और आय में रुकावट आती है। साथ ही इससे घर नकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ती हैं। इसलिए अमावस्या के दिन भूलकर भी झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए।

शराब

चूँकि अमावस्या का दिन पितृ को समर्पित होता है, इसलिए शास्त्र इस दिन शराब खरीदने और पीने से बचने के लिए कहते हैं। जबकि अमावस्या का दिन शनिदेव से जुड़ा है। इसलिए अगर आप इस दिन शराब पीते हैं तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है और आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

मांस

शराब की तरह, अमावस के दिन मांस की खरीद या सेवन से बचना चाहिए। कहा जाता है कि अमावस्या के दिन कोई भी मांसाहारी भोजन खाने से कुंडली पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा अमावस के दिन मांस का सेवन करने से शनि जनित परेशानियां और बढ़ जाती हैं।

गेहूं का आटा

अमावस्या के दिन गेहूं और आटा खरीदने से बचना चाहिए। पुरतासी माह की अमावस्या के दौरान खरीदारी करने से भी बचना चाहिए। शायद ऐसे ही खरीदकर खाया जाए तो अशुभ माना जाता है।

सिर पर तेल लगाने से बचें

अमावस्या के दिन सिर पर तेल लगाने से बचना चाहिए। बल्कि इस दिन तेल का दान करना शुभ माना जाता है। जब इसका भी इसी प्रकार दान किया जाता है तो शनि दोष से मुक्ति मिलती है।

पूजा सामग्री

अमावस्या तिथि पितृ पूजन के लिए शुभ दिन है। इस दिन सामी मूर्तियों के लिए पूजा की वस्तुएं जैसे पाटी, कपूर, संपिरानी, ​​फूल, कपड़े खरीदने से बचना चाहिए। इसके विपरीत यदि आप इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान करते हैं तो इससे पुण्य मिलेगा और घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी।