Sawan 2023: हिंदू धर्म में सावन माह या श्रावण माह को बहुत शुभ महीना माना जाता है। यह भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हिंदू चंद्र कैलेंडर का पांचवां महीना है, जो साल के सबसे पवित्र महीनों में से एक है।

इस बार 4 जुलाई को सावन शुरू हो रहा है जिसकी तैयारियों में भक्त जुटे हुए हैं।

इस अवधि के दौरान प्रत्येक सोमवार को व्रत रखने और भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए अत्यधिक शुभ समय माना जाता है। यहां कुछ क्या करें और क्या न करें के बारे में बताया गया है जिसे उपवास के दौरान ध्यान में रखना चाहिए।

हालांकि, इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने के अलावा कुछ ऐसी चीजे हैं जो भक्तों को नहीं करनी चाहिए। आइए बताते हैं आपको ऐसे कौन से काम है जो आपके सावन महीने में नहीं करना चाहिए...

- व्रत रखने वाले भक्तों को लहसुन और प्याज खाने से परहेज करना चाहिए।

- भगवान शिव की पूजा करते हुए कभी भी उन्हें केतकी का फूल नहीं चढ़ाना चाहिए। चाहे सावन का महीना हो या अन्य कोई महीना भक्तों को कभी शिव को केतकी का फूल नहीं चढ़ाना चाहिए।

- सावन के दौरान शराब का सेवन करना पाप माना जाता है।

- इस अवधि के दौरान डेयरी मछली और अंडे सहित मांसाहारी वस्तुओं का सेवन करना भी उचित नहीं है क्योंकि वे जीवित चीजों की मृत्यु का प्रतिनिधित्व करते हैं।

- भगवान शिव की पूजा के दौरान हल्दी और तुलसी के पत्तों का उपयोग भी वर्जित हैं।

- सुबह जल्दी उठने के बाद, भक्तों को स्नान करना चाहिए और अपने पूजा कक्ष को साफ करना चाहिए।

- इसके बाद थोड़ा सा गंगा जल छिड़कें। इसके बाद उन्हें जल, दूध, चीनी, घी, दही, शहद, जनेऊ (पवित्र धागा), चंदन, फूल, बेलपत्र, लौंग, इलायची, मिठाई आदि भगवान शिव को अर्पित करें और विधि विधान से उनकी पूजा करें।

- शिव मंत्रों का जाप करना चाहिए।

- जो भक्त व्रत रखते हैं वे अपना उपवास तोड़ सकते हैं और शाम को 'व्रत भोजन' कर सकते हैं।

बता दें कि इस साल सावन दो महीनों में पड़ रहा है। इससे पहले, लगभग दो महीने लंबी श्रावण अवधि लगभग 19 साल पहले मनाई गई थी। इस वर्ष 10 जुलाई को इस अवधि का पहला व्रत सोमवार है जबकि 28 अगस्त को इस अवधि का आखिरी सोमवार व्रत है।

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, हर तीन साल में एक अतिरिक्त महीना तब जोड़ा जाता है जब सूर्य अपनी राशि बदलता है, या एक राशि से दूसरी राशि में संक्रमण करता है। इस गोचर को संक्रांति के नाम से भी जाना जाता है।

परिणामस्वरूप, एक सौर वर्ष में 12 संक्रांतियां होती हैं और जिस महीने में कोई संक्रांति नहीं होती, उसे मलमास या अधिकमास कहा जाता है। आमतौर पर इस महीने में कोई भी शुभ या नया कार्य या अनुष्ठान नहीं किया जाता है।

इस वर्ष मलमास 18 जुलाई 2023 को प्रारंभ होकर 16 अगस्त 2023 को समाप्त होगा। इस साल सावन 4 जुलाई से 31 अगस्त तक 58 दिनों तक चलेगा।