हर घर की छत या दीवार पर लगा पीपल का पौधा नकारात्मकता का सूचक होता है. वास्तु के अनुसार, अगर इसे घर के बाहर लगाया जाए, तो ये शुभ फलदायी होता है. लेकिन घर के अंदर ये दरिद्रता का कारण बनता है.

इसलिए अक्सर लोगों को देखा गया है कि वे ज्यादा समय तक पीपल का पौधा घर में नहीं रहने देते हैं. लेकिन उनकी लाख कोशिशों के बाद भी पीपल का पौधा फिर से उग आता है. ऐसे में समझ नहीं आता कि इसे बार-बार हटाना सही रहता है नहीं. तो चलिए बताते हैं आपको पीपल के पौधे को हमेशा के लिए हटाना चाहते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल.

इस दिन हटाएं पीपल का पौधा
धार्मिक ग्रंथों के अनुसार भगवान नारायण ने रविवार का दिन दरिद्रता को दिया है. रविवार के दिन पीपल के नीचे जाना उसे हाथ लगाने की मनाही होती है. क्योंकि रविवार का दिन दरिद्रता का होता है. उस पूरा दिन दरिद्रता का वास होता है. जो कोई पीपल को छूता है, उसके घर दरिद्रता आ जाती है. इसलिए पीपल के पौधे को हटाने के लिए भी रविवार का दिन ही निश्चित किया गया है.

पीपल हटाने से पहले कर लें ये उपाय
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सिर्फ रविवार के दिन सिर्फ पीपल हटाना ही काफी नहीं होता. पीपल हटाने से पहले कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखें. रविवार के दिन पीपल का पौधा हटाने से पहले पीपल के नीचे नींबू, मिर्च बबूल कांटे वहां रख दें. उसके बाद पीपल का पौधा हटाएं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करके पीपल का पौधा फिर वापस नहीं आएगा.