रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में दक्षिण-पश्चिम मानसून का प्रवेश हो गया है और मानसून प्रवेश होते ही गर्मी से बड़ी राहत मिली है। रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में रविवार सुबह से झमाझम बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। इधर, मौसम विभाग ने प्रदेश के 10 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

अगले दो दिन भारी से अति भारी वर्षा की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो दिनों में अब प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में भारी से अति भारी वर्षा होगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि जून का आखिरी सप्ताह लोगों के लिए राहत भरा रहने वाला है और बादल व बारिश की वजह से वातावरण में भी ठंडकता आएगी। इसके साथ ही प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी से अति भारी वर्षा की संभावना बनी हुई है।

अधिकतम व न्यूनतम तापमान में आएगी गिरावट

शनिवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश भर में बादल छाने के साथ ही हवाएं भी चली। बहुत से क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। इसके कारण गर्मी से काफी हद तक राहत मिली। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अब अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट सिलसिला बना रहेगा। शनिवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम है। एआरजी बलरामपुर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसूनी तंत्र के प्रभाव से रविवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में गरज चमक के साथ छींटे पड़ सकते है। दक्षिण पश्चिम मानसून अब प्रदेश भर में सक्रिय हो गया है।

यहां हुई वर्षा

गरियाबंद 10 सेमी, मनेंद्रगढ़ 9 सेमी, मैनपुर 7 सेमी, सोनहत 5 सेमी वर्षा हुई। इसके साथ ही प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी हल्की से मध्यम वर्षा हुई। मौसम विभाग का कहना है कि अब मानसून प्रदेश भर में सक्रिय हो गया है और प्रदेश भर में भारी वर्षा की संभावना है।