भारतीय टेस्ट टीम पुनर्गठन के दौर से गुजर रही है। वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार से डोमिनिका में शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में युवा यशस्वी जायसवाल का डेब्यू करना तय माना जा रहा है। हाल ही में आगामी वनडे विश्व कप क्वालिफायर में बाहर होने के बाद मेजबान टीम के जख्म हरे हैं। ऐसे में कभी बेहद दमदार मानी जाने वाली कैरिबियाई टीम यह साबित करने की कोशिश करेगी कि विश्व क्रिकेट में अभी उसको चूका हुआ मानना गलती हो सकती है। पहला टेस्ट मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा।भारतीय टीम के सामने भी कई चुनौतियां हैं। नंबर तीन पर खेलते रहे अनुभवी चेतेश्वर पुजारा को इस सीरीज में टीम में जगह न मिल पाने के बाद भारत के शीर्ष क्रम में नई गुंजाइश बनी है।

मूलत: उत्तर प्रदेश के भदोही में रहने वाले और घरेलू क्रिकेट में मुंबई के 21 साल के बल्लेबाज जायसवाल अपने नाम के अनुरूप इस सीरीज में यश कमाने की कोशिश करेंगे। प्रथम श्रेणी और आईपीएल में अपने प्रदर्शन से उन्होंने टेस्ट टीम में जगह बनाकर अपनी प्रतिभा से तो प्रभावित किया ही है। अंतिम एकादश में मौका मिलने पर अब पांच दिवसीय प्रारूप में प्रतिभा दिखाने का असल टेस्ट होगा। यशस्वी लाल गेंद की क्रिकेट में मुंबई, पश्चिम क्षेत्र और शेष भारत के लिए ओपनिंग करते रहे हैं। उन्हें कप्तान रोहित के जोड़ीदार के रूप में सलामी बल्लेबाजी पर उतारा जाएगा। इसकी पुष्टि मंगलवार को कप्तान रोहित शर्मा ने की थी।

रोहित ने कहा, शुभमन गिल नंबर तीन पर खेलेंगे क्योंकि वह नंबर तीन पर खेलना चाहते हैं। उन्होंने कोच राहुल द्रविड़ से कहा कि उन्होंने अपना सारा क्रिकेट नंबर तीन और नंबर चार पर खेला है और वह नंबर तीन पर टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। इससे हमें भी मदद मिलती है क्योंकि इससे ओपनिंग में एक बाएं-दाएं हाथ का कॉम्बिनेशन बनता है। हम कोशिश कर रहे हैं कि यह लंबे समय तक के लिए चले, क्योंकि हमें लंबे समय से एक अच्छे बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत है। हमें यशस्वी के रूप में वह बाएं हाथ का खिलाड़ी मिल गया है और आशा करते हैं कि वह अच्छा प्रदर्शन करेगा। यशस्वी ओपनिंग को अपना स्थान बना सकते हैं।