भोपाल ।  नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों का आकलन करने आई चुनाव आयोग की टीम ने मंगलवार को कलेक्टर-कमिश्नर, आइजी-पुलिस अधीक्षकों से मैदानी तैयारियों का फीडबैक लिया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल ने अधिकारियों से कहा कि अपराध नियंत्रण और कम मतदान वाले क्षेत्रों पर ध्यान दें। मतदाता जागरुकता के कार्यक्रम संचालित करें। बुधवार को मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना सहित प्रमुख विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों से बैठक होगी। चुनाव की तैयारियों का आकलन करने आई चुनाव आयोग की टीम ने सोमवार को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से उनका पक्ष लिया था। जिला अधिकारियों ने बताया कि चुनाव कार्य के लिए कर्मचारियों के चयन, प्रशिक्षण, इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर वैरिफाइड पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपैट) की सुरक्षा सहित अन्य व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। कानून व्यवस्था के लिए पड़ोसी राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक हो चुकी है। सीमावर्ती जिलों में चौकसी बढ़ाई गई है।

मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी का किया शुभारंभ

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय सभागार में मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इसमें वर्ष 1951 से लेकर वर्तमान तक के निर्वाचन से जुड़े महत्वपूर्ण व्यक्तियों और घटनाओं के चित्रों को दर्शाया गया है। मतदाताओं को जागरूक करने के रचनात्मक प्रयासों को भी प्रदर्शित किया है।

इस अवसर पर निर्वाचन आयुक्तों के साथ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन, वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा, वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त नीतेश व्यास, उप निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार साहू, उप निर्वाचन आयुक्त अजय भादू, महानिदेशक डा. नीता वर्मा और निदेशक संतोष अजमेरा उपस्थित थे।