राजनांदगांव  ।   छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र से लगातार चौथी बार चुनाव मैदान में उतरे पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह के पास 4.15 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसमें 2.92 लाख रुपये नकद व अन्य शामिल है। पत्नी वीणा सिंह के नाम 1.21 करोड़ रुपये की संपत्ति हैं। इसके अलावा कुटुंब (बेटा-बहू) के नाम 2.53 करोड़ की संपत्ति अलग है। डा. रमन द्वारा नामांकन फार्म के साथ चुनाव आयोग को दिए गए शपथ पत्र के अनुसार उनके बैंक खाते में 30.45 लाख रुपये हैं। पत्नी वीणा सिंह के खाते में 43.46 लाख और कुटुंब के खाते में 8.89 लाख रुपये हैं। इसके अलावा बांड व गिल्ड फंड में 2.81 लाख रुपये जमा हैं। डा. रमन की दिवंगत मां के नाम वाले सुधा देवी ट्रस्ट के नाम 2.12 करोड़ रुपये का निवेश है। इसी ट्रस्ट में कुटुंब का 1.95 करोड़ रुपये अलग है।

पत्नी के पास दो करोड़ के जेवरात

शपथ पत्र के ही अनुसार डा. रमन के नाम पर जो सोना-चांदी-हीरे हैं, उसकी कीमत 53 लाख रुपये है, जबकि वीणा सिंह के नाम जो जेवरात हैं उसे मिलाकर लगभग दो करोड़ रुपये कीमत के बताए गए हैं। इसके अलावा कुटंब के नाम 12.40 लाख रुपये के जेवरात हैं। रमन की आय का स्रोत, वेतन-भत्ते, कृषि, किराया व जमा पर ब्याज है।

पिस्टल है पर गाड़ी नहीं

तीन बार के मुख्यमंत्री डा. रमन के पास एक भी कार या किसी तरह के वाहन नहीं हैं। उनके परिवार के पास भी कोई वाहन नहीं है। हां, 41 हजार की पिस्टल अवश्य है। इसके अतिरिक्त रमन के नाम पर 21 लाख रुपये का ऋण भी है।

यह भी जाने डा. रमन के बारे में

स्कूल शिक्षा-शासकीय स्कूल कवर्धा में 1969 में
कालेज-आयुर्वेदिक महाविद्यालय रायपुर से बीएएमएस 1975 में
मतदाता-कवर्धा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक 237 में उनका नाम मतदाता सूची के 182वें क्रम पर है।
डा. रमन इंटरनेट मीडिया में भी सक्रिय हैं। उनके नाम एक्स (पूर्व में ट्यूटर), फेसबुक, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब व वेबसाइट भी है।