लखनऊ । शारदीय नवरात्रि के शुभ अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने देवी दुर्गा को समर्पित 9 दिवसीय नवरात्र उत्सव की प्रदेशवासियों तथा देशवासियों को आज हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी।  इस अवसर पर अपने बधाई संदेश में राज्यपाल ने कहा कि यह पावन उत्सव सभी के जीवन में खुशी, भाग्य और उत्तम स्वास्थ्य लेकर आए और जीवन में सुख, शांति और समृद्धि का संचार हो।  इतना ही नहीं राजभवन कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार राज्यपाल की प्रेरणा से नवरात्र के अवसर पर 15 से 23 अक्टूबर, 2023 तक राजभवन में गरबा महोत्सव का आयोजन होगा।
प्रथम नवरात्र दिवस पर माता की चौकी की स्थापना से लेकर नवमी पूजन तक प्रत्येक दिन गरबा का आयोजन किया जायेगा। इस आयोजन में राजभवन के अधिकारी, कर्मचारी, यहां अध्यासित परिवारों के सदस्यों के साथ-साथ आमंत्रित अतिथिगण भी गरबा में प्रतिभाग कर सकेंगे।
 वहीं राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को जारी शुभकामनाएं संदेश में कहा है ‎कि नवरात्रि कार्यक्रम मातृशक्ति के प्रति भारत के भावना का प्रभावी प्रतिनिधित्व करता है। इसे आध्यात्मिक साधना के साथ ही नारी गरिमा की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के प्रतीक स्वरूप ‘‘मिशन शक्ति चतुर्थ संस्करण की सफलता का भागीदार होना चा‎हिये। 
 सार्वजनिक स्थानों पर नमाज-पूजा पर रोक, गौतमबुद्ध नगर में 15 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक लगाई गई धारा 144
उत्तर प्रदेश में गौतम बुद्ध नगर की पुलिस ने 15 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक जनपद में धारा 144 लगा दी है। इस दौरान बिना अनुमति के कोई सभा/कार्यक्रम करने और जुलूस निकालने पर प्रतिबंध रहेगा। एक पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि नवरात्रि से पहले जारी इस आदेश के अनुसार पुलिस की अनुमति लिए बिना सार्वजनिक स्थान पर नमाज, पूजा या किसी अन्य धार्मिक गतिविधियां नहीं की जा सकेंगी। उन्होंने बताया कि विवादास्पद स्थान पर पूजा और नमाज सहित धार्मिक गतिविधियों की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि 15 अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्रि के अलावा 23 अक्टूबर को महाराजा अग्रसेन जयंती, 24 अक्टूबर के दशहरा और 28 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती है, जबकि 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल और आचार्य नरेंद्र देव की जयंती है।