राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद प्रदेश में नई सरकार के गठन की तैयारी तेज हो गई है। इसके साथ ही प्रदेश में 15वीं राजस्थान विधानसभा भंग कर दी गई है। प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र के आदेश के बाद चार दिसंबर से 15वीं विधानसभा भंग कर दी गई है। इसके साथ ही चुनाव के चलते प्रदेशभर में लागू आदर्श आचार संहिता भी समाप्त हो गई है।

बता दें कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 में भाजपा को 115 सीटों का बड़ा बहुमत हासिल हुआ है। इस जीत के बाद से भी भाजपा में जश्न का माहौल है। भाजपा अब प्रदेश में अपनी सरकार के गठन की तैयारी में जुट गई है। विधायकों को बैठक के लिए बुलाया गया है। सीएम कौन होगा इसके लिए भाजपा में मंथन शुरू हो चुका है।

विधानसभा चुनाव 2023 में राजस्थान की कुल 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर चुनाव हुए थे। एक सीट पर प्रत्याशी की मौत होने के बाद वहां चुनाव स्थागित किए गए थे। इस चुनाव में भाजपा ने 115 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं, कांग्रेस के खाते में 69 सीटें ही आईं. जबकि अन्य को 15 सीटें प्राप्त हुई हैं। इस जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी प्रमुख दल के रूप में उभर कर आई है। अब राज्यपाल कलराज मिश्र भाजपा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे।