भोपाल ।    मध्य प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद सामान्य कामकाज के साथ ही अब पुलिस और प्रशासन की प्राथमिकता शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने को लेकर भी है। गृह विभाग ने पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सहित पुलिस अधिकारियों की सेवाएं चुनाव आयोग को सौंप दी है।

गृह विभाग ने किए आदेश जारी

मंगलवार को गृह विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। प्रतिनियुक्ति पर सौंपी गई सेवाओं के बाद अब चुनाव आयोग के निर्देश पर डीजीपी मध्य प्रदेश के पुलिस अधिकारी को चुनाव संबंधी कार्य में संलग्न करेंगे।

आचार संहिता लागू होने के बाद मंत्रालय में थमी हलचल

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की आचार संहिता सोमवार को लागू होते ही मंत्रालय में जो हलचल थी, वह थम गई है। इससे अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली है। अपर मुख्य सचिव से लेकर उप सचिव स्तर तक के अधिकारियों ने नीतिगत मामलों की फाइलों को एक तरफ कर दिया है और चुनाव आयोग के निर्देश अनुसार केवल नियमित काम ही कर रहे हैं।

कार्यों की सूची मांगी

दरअसल, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने निर्माण विभागों के साथ उन सभी विभागों से स्वीकृत और मौके पर जो काम प्रारंभ हो चुके हैं, उनकी सूची मांग ली है और वे कार्य ही संचालित होंगे जो पूर्व से स्वीकृत है। नए कार्यों को लेकर फिलहाल कोई कार्य नहीं किया जाएगा। मंत्रालय में प्रतिदिन एक हजार अधिक आंगतुक अपने कार्यों से संंबंधित फाइलें व आवेदन लेकर आते थे। यह भीड़ भी लगभग एक चौथाई हो गई है। मंत्रालय में अन्य जिलों से आने वाले आंगतुकों का आवागमन थम गया है। हालांकि चुनाव से संबंधित कार्य के लिए अधिकारी वर्ग का आवागमन जारी रहेगा।