अगर आप भी ईपीएफओ में योगदान देते हैं तो आपको ईपीएफ अकाउंट का स्टेटस देखना जरूरी है। आपको ये देखना चाहिए कि आप जितना अमाउंट का योगदान कर रहे हैं, क्या उतनाअमाउंट एंप्लॉयर यानि कि आपकी कंपनी भी दे रही है या नहीं। कई बार ऐसा भी होता है कि कंपनी कर्मचारी के अकाउंट से पैसे तो ईपीएफ के अकाउंट में जमा कर देती है पर कंपनी अपना योगदान नहीं देती है।

कई बार कंपनी की वित्तीय स्थिति खराब होने की वजह से कई बार कंपनी ये कंट्रिब्यूट नहीं करती है। ऐसे में आपको समय समय पर अपने ईपीएफ अकाउंट को जरूर चेक करना चाहिए। अगर आपको कोई गड़बड़ी दिखती है तो आप इसके खिलाफ शिकायत भी कर सकते हैं। आइए, जानते हैं कि आप शिकायत कहां कर सकते हैं?

ऑनलाइन करें शिकायत

आपको जैसे पता चलता है कि कंपनी ईपीएफ अकाउंट में योगदान नहीं दे रही है तो आप इसकी शिकायत एंप्लॉयीज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) को कर सकते हैं। यहां आप ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले EPFIGMS को अधिकारिक पोर्टल पर जाना है। अब आप पीएफ के अधिकारी को लिखित शिकायत कर सकते हैं।

यह दस्तावेज जरूरी है

आप जब भी शिकायत करते हैं तो आपको उसके साथ कुछ डॉक्यूमेंट्स भी लगाना जरूरी है। ऐसे में आप शिकायत करने से पहले उन डॉक्यूमेंट्स को क्लेक्ट कर लें। आपको इस बात का सबूत देना होगा कि आपकी सैलरी से पीएफ के लिए पैसे काटे जाते हैं। वो पैसे पीएफ में जमा नहीं किया जा रहा है। इस प्रूफ के लिए आपका सैलरी स्लिप या फिर ईपीएफ अकाउंट स्टेटमेंट काफी होगा। कंपनी हर महीने अपने कर्मचारी की सैलरी स्लिप कर्मचारी के सेल्फ सर्विस पोर्टल पर डालती है।

कैसे करें शिकायत

आपको सबसे पहले ईपीएफओ केअधिकारिक वेबसाइट जाना होगा। यहां अपना यूनिवर्स अकाउंट नंबर (UAN) नंबर की मदद से अकाउंट को लॉग-इन करना होगा।
इसके बाद आपको गेट डिटेल्स पर क्लिक करना होगा। अब आपको अपने यूएएन से जुड़ी सभी जानकारी दिखेगी।
अब आुको गेट ओटीपी पर क्लिक करना है। यब ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आएगा।
ओटी पी दर्ज करने के बाद आपको ओके पर क्लिक करना होगा। अब आप अपना नाम, जेंडर, मोबाइल नंबर जैसी बाकी जानकारी दें।
इसके बाद आपको अपने दस्तावेज को अपलोड करना होगा।
आपकी शिकायत जब दर्ज हो जाएगी तो आपको मैसेज आ जाएगा।