छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदलने वाला है और आज शनिवार को अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा। उसके बाद अगले चार दिनों में अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। विभाग का कहना है हालांकि कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है। लगभग सप्ताहभर से मानसून पर ब्रेक लगा हुआ है। पांच दिन बाद सावन का दूसरा महीना भी समाप्त हो जाएगा। इस बीच अंतिम दो दिनों में मानसून की सक्रियता के संकेत जरूर मिल रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार 28 अगस्त से मानसूनी बारिश हो सकती है।

बारिश न होने से अब अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो गई है और उमस में भी थोड़ी बढ़ोतरी हो रही है। शुक्रवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस प्रकार अधिकतम व न्यूनतम तापमान दोनों में ही एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज अभी ऐसा ही रहेगा। रक्षाबंधन तक मौसम के मिजाज में विशेष बदलाव नहीं होगा। एक जून से लेकर अब तक की स्थिति में प्रदेश में 17 फीसद कम बारिश हुई है। बीजापुर में सर्वाधिक और सरगुजा में सबसे कम बारिश हुई है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पूर्व उत्तर प्रदेश के आसपास 3.1 किमी से 5.8 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से शनिवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है।

उधर बारिश थमी होने से मौसम में गर्माहट बनी हुई है। शुक्रवार को दिन का तापमान वैसे तो सामान्य से चार अधिक के साथ 32 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहा। लेकिन पूरे दिन उमस वाली गर्मी ने परेशान भी किया। बिलासपुर के बाद नांदगांव छत्तीसगढ़ का दूसरा सबसे गर्म जिला रहा।